कौन हैं मकबूल बाबरी? जिनकी 10 साल बाद हुई पाकिस्तान टीम में वापसी, जेल जा चुके क्रिकेटर से खास कनेक्शन



mohammad amir with shoaib malik कौन हैं मकबूल बाबरी? जिनकी 10 साल बाद हुई पाकिस्तान टीम में वापसी, जेल जा चुके क्रिकेटर से खास कनेक्शन

हाइलाइट्स

पाकिस्तान को एशिया कप से पहले अफगानिस्तान से वनडे में भिड़ना है
मकबूल बाबरी को एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले पीसीबी ने टीम के साथ जोड़ा

नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज और एशिया कप (Asia Cup 2023) से पहले पुरुष टीम के साथ एक खेल मनोवैज्ञानिक को जोड़ा है जो दबाव की स्थिति को संभालने के साथ साथ खराब प्रदर्शन और व्यक्तिगत मुद्दों से निपटने के बारे में खिलाड़ियों को बताएंगे. अब यहां सवाल यह है कि डॉ मकबूल बाबरी (Maqbool Babri) आखिर हैं कौन ? क्या यह पहले भी कभी टीम के साथ काम कर चुके हैं. किस तरह से उनका जेल जा चुके क्रिकेटर से खास कनेक्शन है, आइए जानते हैं सबकुछ.

डॉ मकबूल बाबरी एक खेल मनोवैज्ञानिक हैं. वह पहले भी पाकिस्तान की टीम के साथ काम कर चुके हैं. साल 2012 में जब पाकिस्तान की टीम भारत के दौरे पर लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलने आई थी तब मकबूल बाबरी पड़ोसी टीम के साथ इंडिया आए थे. तब भारत और पाकिस्तान के बीच खेली गई टी20 सीरीज बराबरी पर खत्म हुई थी जबकि वनडे सीरीज में भारत को हार मिली थी.

Yashasvi Jaiswal: IPL से बना करोड़पति, कभी रहने का नहीं था ठिकाना, कितनी है यशस्वी जायवाल की कमाई

Prithvi Shaw Century: प्रचंड फॉर्म में पृथ्वी शॉ, 68 गेंदों पर ठोका शतक, टीम को दिलाई बड़ी जीत

दागी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर के साथ काम कर चुके हैं मकबूल
पाकिस्तान के पूर्व पेसर मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) साल 2010 में इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में संलिप्त पाए गए थे. इस मामले में दोनों को कई रातें इंग्लैंड की जेल में गुजारनी पड़ी थीं. जब दोनों सजा काटकर स्वदेश लौटे तब मकबूल बाबरी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के परामर्श सेशन के लिए खेल मनोवैज्ञानिक थे. मकबूल पाकिस्तान टीम के साथ आगामी वर्ल्ड कप तक रह सकते हैं. भारत में आयोजित होने वाले वनडे वर्ल्ड के लिए पाकिस्तान की टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल होंगे. ऐसे में दबाव की स्थिति से निपटने के लिए युवाओं को मकबूल तैयार करेंगे.

पाक बनाम अफगानिस्तान वनडे सीरीज की शुरुआत 22 अगस्त से
बाबर आजम एंड कंपनी एशिया कप से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. यह सीरीज श्रीलंका में खेली जाएगी. सीरीज का पहला वनडे 22 अगस्त को खेला जाएगा जबकि दूसरा और तीसरा वनडे क्रमश: 24 और 26 अगस्त को खेला जाएगा. इसके बाद पाकिस्तान की टीम एशिया खेलेगी जिसका आयोजन 30 अगस्त से होगा. एशिया कप के मुकाबले में पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले जाएंगे. 4 मैच पाकिस्तान और 9 मैच श्रीलंका में आयोजित होंगे. टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी.

Tags: Asia cup, Pakistan Cricket Board, Pakistan cricket team, Pcb



Source link

x