कौन होगा रतन टाटा का उत्तराधिकारी, ये 4 नाम हैं रेस में सबसे आगे


नई दिल्ली. रतन टाटा, टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष, भारत के व्यापार और परोपकार के क्षेत्र में एक अग्रणी व्यक्ति के रूप में माने जाते हैं. लगभग 3600 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक होने के बावजूद, रतन टाटा अपने सादगीपूर्ण जीवन और सामाजिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने टाटा ट्रस्ट्स के माध्यम से अनगिनत समाजसेवी कार्यों को प्रोत्साहित किया है.

वर्तमान में 86 वर्ष के रतन टाटा के कोई संतान नहीं है, जिसके चलते यह सवाल उठता है कि कौन उनका उत्तराधिकारी बनेगा. 403 अरब डॉलर के टाटा समूह के भविष्य की दिशा किसके हाथों में होगी यह एक प्रमुख विषय बन चुका है.

ये भी पढे़ं- क्‍या है इनकम टैक्‍स का टाई-ब्रेकर नियम, 9.6 हजार कमाने वाले से वसूल लिए 43.5 लाख, जानकर उड़ जाएंगे होश

संभावित उत्तराधिकारी

नोएल टाटा
रतन टाटा के सौतेले भाई, नोएल टाटा को टाटा समूह के उत्तराधिकार के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है. नोएल टाटा, नेवल टाटा और सिमोन की संतान हैं, और उनकी टाटा समूह के साथ गहरी भागीदारी है.

माया टाटा (34 वर्ष)
माया टाटा टाटा समूह के प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभा रही हैं. उन्होंने बेयस बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक से शिक्षा प्राप्त की है. टाटा अवसर निधि (Tata Opportunities Fund) और टाटा डिजिटल में उनकी प्रमुख भूमिकाएं रही हैं. टाटा न्यू ऐप को लॉन्च करने में उनका योगदान महत्वपूर्ण माना जाता है. माया टाटा के माता-पिता नोएल टाटा और अलू मिस्त्री हैं.

नेविल टाटा (32 वर्ष)
टाटा समूह की रिटेल शाखा में सक्रिय नेविल टाटा वर्तमान में स्टार बाजार का नेतृत्व कर रहे हैं. नेविल की शादी मानसी किर्लोस्कर से हुई है, जो टोयोटा किर्लोस्कर समूह की उत्तराधिकारी हैं. नेविल टाटा, नोएल टाटा और अलू मिस्त्री के दूसरे पुत्र हैं. अलू मिस्त्री, पूर्व टाटा समूह के अध्यक्ष, दिवंगत सायरस मिस्त्री की बहन हैं. नेविल टाटा को शुरू में पैकेज्ड फूड और बेवरेज डिवीजन का प्रबंधन सौंपा गया था. उन्होंने इस क्षेत्र में अपनी क्षमता साबित करने के बाद, ज़ूडियो का कार्यभार भी संभाला. विशेषज्ञों का मानना है कि नेविल टाटा को टाटा समूह के उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया जा रहा था.

लीआ टाटा (39 वर्ष)
टाटा समूह के आतिथ्य क्षेत्र में लीआ टाटा का बड़ा योगदान है. उन्होंने स्पेन के आईई बिजनेस स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है और ताज होटलों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वह 2006 से होटल इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं. हालांकि, 2010 में उन्होंने 3 महीने के लिए लुई विटॉन में इंटर्नशिप भी की थी. लेकिन उसके अलावा उनका पूरा फोकस होटल इंडस्ट्री पर ही रहा. उन्होंने ताज होटल्स एंड रिजॉर्ट से असिस्टेंट सेल्स मैनेजर के तौर पर शुरुआत की थी. यह नेविल और माया की बहन हैं.

टाटा समूह की भविष्य की दिशा
रतन टाटा का उत्तराधिकार प्रश्न केवल टाटा समूह की नेतृत्व क्षमता का ही नहीं, बल्कि उसके सामाज सुधार के प्रयासों और व्यापारिक धरोहर की दिशा का भी निर्धारण करेगा. नोएल टाटा और उनके बच्चे भविष्य के लिए प्रमुख उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

Tags: Business news, Ratan tata



Source link

x