क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जिसमें बिना गारंटी के मिलता 20 लाख रुपये तक का कर्ज, जानिए कैसे करें आवेदन


नई दिल्ली. देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की गई थी. इस स्कीम के जरिए सरकार देश में छोटे कारोबारियों को आगे बढ़ाना चाहती है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) भारत सरकार की एक प्रमुख स्कीम है. यह योजना, नॉन-एग्रीकल्चर सेक्टर में छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को फाइनेंशियल सपोर्ट देती है. इस स्कीम के तहत अब लोन की लिमिट बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई है. पहले इस योजना में 10 लाख रुपये का लोन दिया जाता था. इस स्कीम का मुख्य मकसद, छोटे कारोबारियों और फर्स्ट जनेरेशन को युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है.

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा, लोन की रकम में इस वृद्धि के जरिये हम मुद्रा योजना के समग्र उद्देश्य को आगे बढ़ाना चाहते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत सीमा मौजूदा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की जाएगी.

ये भी पढ़ें- अब एफडी पर 9.5 फीसदी तक ब्याज, खाता खोलने की भी जरूरत नहीं, घर बैठे कराएं ये ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट

क्यों खास है मुद्रा योजना

सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा था, ‘‘ उन उद्यमियों के लिए मुद्रा ऋण की सीमा मौजूदा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की जाएगी, जिन्होंने ‘तरुण’ श्रेणी के तहत पहले कर्ज लिया और उसे सफलतापूर्वक चुकाया है.’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) पेश की थी. इसका उद्देश्य गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु एवं सूक्ष्म उद्यमियों को आय-उत्पादक गतिविधियों के लिए 20 लाख रुपये तक का आसान जमानत-मुक्त सूक्ष्म ऋण उपलब्ध कराना है.

मौजूदा योजना के तहत बैंक तीन श्रेणियों शिशु (50,000 रुपये तक), किशोर (50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच) और तरुण (10 लाख रुपये) के तहत 20 लाख रुपये तक का जमानत-मुक्त ऋण मुहैया कराती है.

कैसे करें आवेदन

मुद्रा लोन के लिए आप आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www.udyamimitra.in पोर्टल पर जाएं. वहीं, आप किसी भी बैंक, एनबीएफसी, या एमएफआई की नजदीकी शाखा में जाकर भी मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: Bank Loan, Business news, Mudra loan, New Scheme



Source link

x