खत्म हुआ 12 सीरीज और 68 साल का सूखा, न्यूजीलैंड ने सीरीज जीतते ही भारत में रच दिया कीर्तिमान


IND vs NZ- India TV Hindi

Image Source : AP
भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच का आज यानी 26 अक्टूबर को समापन हो गया। न्यूजीलैंड ने 3 दिनों के भीतर ही टीम इंडिया को मात देकर लगातार दूसरा मैच अपने नाम कर लिया। पुणे में खेले गए इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 113 रनों से शिकस्त दी और 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। इस सीरीज के जीतते ही न्यूजीलैंड ने नया कीर्तिमान रच दिया।

दरअसल, पुणे टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में टीम इंडिया महज 156 रनों पर सिमट गई। भारत को ऑलआउट करने में मिचेल सैंटनर का अहम योगदान रहा जिन्होंने पहली पारी में 7 बल्लेबाजों का शिकार किया। इसके बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 359 रनों का मुश्किल टारगेट दिया। इस टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 245 रनों पर ढेर हो गई और इस तरह न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर नया इतिहास रच दिया।

भारत में न्यूजीलैंड पहली बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा करने में कामयाब हुई है। भारत में न्यूजीलैंड साल 1955 से टेस्ट सीरीज खेलती आ रही है लेकिन तब से उसे एक भी सीरीज जीतने में कामयाबी नहीं मिली थी लेकिन इस बार उन्होंने 68 साल 12 सीरीज का सूखा खत्म करते हुए बड़ा कारनामा कर दिया। न्यूजीलैंड भारत में टेस्ट सीरीज जीतने वाली अब छठी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका ने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का बड़ा कमाल किया था। 

भारत में टेस्ट सीरीज जीतने वाली मेहमान टीमें

 

  • इंग्लैंड (पांच बार, आखिरी बार 2012/13 में)
  • वेस्टइंडीज (पांच बार, आखिरी बार 1983/84 में)
  • ऑस्ट्रेलिया (चार बार, आखिरी बार 2004/05 में)
  • पाकिस्तान (1986/87)
  • साउथ अफ्रीका (1999/00)
  • न्यूजीलैंड (2024/25)

इस टेस्ट सीरीज पर कब्जा करने के साथ ही न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम का विजय रथ भी रोक दिया है। दरअसल, भारतीय टीम पिछली 18 सीरीज से घर में हारी नहीं थी। साल 2012 से उसका ये विजय रथ जारी था जिस पर अब न्यूजीलैंड ने फुल स्टॉप लगा दिया है। 

भारत के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा घरेलू हार

  • 1969 में चार (ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3, न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 1)
  • 1983 में तीन (वेस्टइंडीज के विरुद्ध 3)
  • 2024 में तीन (न्यूजीलैंड के विरुद्ध 2, इंग्लैंड के विरुद्ध 1)

यह भी पढ़ें:

WTC Points Table: टीम इंडिया को हुआ भयंकर नुकसान, करीब आया ऑस्ट्रेलिया, जानें रह गया कितना अंतर

IND v AUS: टीम इंडिया के स्क्वाड में नहीं मिला इन स्टार खिलाड़ियों को मौका? ऑस्ट्रेलिया दौरा करेंगे मिस

 

Latest Cricket News





Source link

x