खरीदना चाहते हैं नई Tata Curvv एसयूवी, जानिए कितनी होनी चाहिए आपकी सैलरी


नई दिल्ली. भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा कर्व ईवी को लॉन्च किया है. इस शानदार इलेक्ट्रिक कार की कीमत 17.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है. टाटा कर्व ईवी कुल सात वेरिएंट्स और 5 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है. इस कार की ड्राइविंग रेंज करीब 550 किलोमीटर बताई जा रही है, जो इसे लंबी दूरी के लिए भी एक बढ़िया इलेक्ट्रिक कार बनाती है. लेकिन सवाल उठता है कि आखिर इस कार को खरीदने के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए? आइए जानते हैं.

अगर आप इस SUV को खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए एक सही प्लान बनाना होगा. एक सामान्य नियम के तहत, कार की खरीदारी के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा, जिसमें डाउन पेमेंट, EMI और लोन टेन्योर शामिल हैं.

20% करना होगा डाउन पेमेंट
Tata Curvv EV की एक्स शोरूम कीमत 17.49 लाख रुपये है. इसके बाद इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन और अन्य चार्जेस जुड़कर कार की ऑन-रोड कीमत लगभग 18.55 लाख रुपये हो जाएगी. इस कीमत पर आपको 20% का डाउन पेमेंट करना होगा, जो लगभग 3.71 लाख रुपये के करीब होगा.

ऐसे तय करें EMI
जब भी आप किसी वाहन के लिए लोन लेते हैं, तो यह ध्यान रखें कि आपकी EMI आपकी मासिक आय का 10% से अधिक न हो. उदाहरण के तौर पर, यदि आपकी मासिक आय 1 लाख रुपये है, तो आपकी EMI 10,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

लोन की अवधि यानी लोन टेन्योर को भी ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. लोन की अवधि को 4 साल से अधिक नहीं रखना चाहिए. लंबे समय तक लोन लेने से आपकी कुल ब्याज राशि बढ़ सकती है, जिससे वाहन की कुल लागत में भी इजाफा होगा.

कितनी होनी चाहिए सैलरी?
अगर आप Tata Curvv EV को खरीदने के लिए 15 लाख रुपये का लोन लेते हैं और इसे 4 साल के लिए 9.5% ब्याज दर पर लेते हैं, तो आपकी मासिक EMI लगभग 37,685 रुपये के करीब होगी. कार खरीदने के बेसिक रूल 20-4-10 के हिसाब से आपकी सैलरी साढ़े 3 लाख रुपये के आसपास होनी चाहिए, ताकि अन्य खर्चों के लिए बजट बिगड़ न जाए.

Tags: Auto News, Tata Motors



Source link

x