खुले में कूड़ा फेंकने वालों हो जाओ सावधान! अब सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर, चमकेगी नगर निगम की हर गली


देहरादून: बरसात के दिनों में अपना घर ही नहीं बल्कि अपने आसपास के वातावरण को भी साफ रखना जरूरी है. क्योंकि कचरा होने पर कई तरह की बीमारियां और मच्छर इनमें पनपने लगते हैं. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को ‘स्वच्छ दून सुंदर दून’ बनाने के लिए नगर निगम ने बड़ा कदम उठाया है.

दअरसल, बार-बार जागरूक करने और चेतावनी देने के बावजूद भी कई लोग जहां- तहां कूड़ा फेंक रहे हैं. ऐसे लोगों पर निगरानी रखने के लिए निगम की ओर से जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं. अगर आप कूड़ा डालते हैं, तो आपकी तस्वीर कैमरे में कैद हो जाएगी और फिर आपसे जुर्माना वसूला जाएगा.

पकड़े जाने पर लगेगा हजारों का जुर्माना
देहरादून के मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा कि लगातार नगर निगम को खुले में कूड़ा फेंकने की शिकायतें मिल रही थी. इसके बाद अब निगम ऐसे लोगों पर सख्ती करने वाला है. उन्होंने बताया कि अब ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा.

मॉनिटरिंग के लिए लगाए गए कैमरे
उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों और चौराहों पर मॉनिटरिंग करने के लिए नगर निगम ने देहरादून के बन्नू स्कूल रेसकोर्स, माता मंदिर रोड, शास्त्री नगर, कारगी चौक, नेशविला रोड, राजीव गांधी कांप्लेक्स, एमडीडीए कालोनी, सहस्रधारा रोड क्रासिंग चौक, लालपुल-कारगी रोड, राजीवनगर पुलिया के पास, तिब्बती मार्केट के पास कैमरे लगा दिए हैं.

कूड़ा फेंकने वालों पर लगेगा जुर्माना
इसके अलावा शहर और सभी वार्डों में कूड़ा कलेक्शन के लिए डोर तो डोर गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है. कैमरे लगने के बाद इसका असर भी नजर आ रहा है. उन्होंने बताया कि सड़कों पर कूड़ा फेंकने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा जो 500 रुपए से शुरू होकर हजारों रुपए तक पहुंच सकता है. शहर में 10 लोकेशन पर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो शहर को साफ रखने में उपयोगी साबित होंगे.

उन्होंने बताया कि नगर निगम के पास पर्याप्त मात्रा में कूड़ा कलेक्शन के लिए गाड़ी मौजूद हैं, जिनकी लोकेशन जीपीआरएस के माध्यम से देखी जाती है. इन गाड़ियों में लोग कूड़ा फेंक सकते हैं.

Tags: Dehradun news, Swachh Survekshan, Swachhta Abhiyaan



Source link

x