खुशखबरी! यूपी के इस शहर में जल्द शुरू होगी नई चीनी मिल, युवाओं को मिलेगा रोजगार, किसानों को होगा ये फायदा



3349063 HYP 0 FEATURESugar Price खुशखबरी! यूपी के इस शहर में जल्द शुरू होगी नई चीनी मिल, युवाओं को मिलेगा रोजगार, किसानों को होगा ये फायदा

पीयूष शर्मा/मुरादाबादः किसानों और युवाओं के लिए यह एक खुशखबरी है कि मंडल में एक और नई चीनी मिल शुरू होने जा रही है. इससे करीब 35000 किसानों को फायदा मिलेगा. इसके साथ ही इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. चीनी मिल में काम करने के लिए युवाओं की आवश्यकता होगी, जिससे युवाओं को बेरोजगारी दूर होगी साथ ही इससे किसानों को भी लाभ मिलेगा.

यह नई चीनी मिल बिजनौर जनपद की चांदपुर तहसील के नूरपुर ब्लॉक में जहांगीरपुर जगह पर शुरू होने वाली है. पिछले डेढ़ साल से इसका निर्माण चल रहा है. मिल का अधिकांश कार्य पूरा हो चुका है. अब मिल अधिकारी ट्रायल की भी तैयारी कर रहे हैं.

मंडल में चीनी मिलों की संख्या
मुरादाबाद में 4 चीनी मिल हैं तो वही रामपुर में 3 चीनी मिल हैं. इसके साथ ही संभल में भी 3 चीनी मिल बने हुए हैं. और अमरोहा में भी 3 चीनी मिल है. जबकि बिजनौर में 9 चीनी मिल है. इस तरह से मंडल में कुल 22 चीनी मिल हैं।

60 एकड़ में लगाई जा रही चीनी मिल
जिला गन्ना अधिकारी बिजनौर प्रभु नारायण ने बताया कि 60 एकड़ में चीनी मिल लगाई जा रही है. इसके साथ ही है एक डिस्टलरी भी लग रही है. उसमें एथेनॉल बनाया जाएगा. इस चीनी मिल को बिंदल पेपर ग्रुप लगवा रहा है. इस मिल की पेराई क्षमता एक लाख प्रति कुंटल होगी. इस मील से शुरू होने से करीब 30 से 35000 किसानों को लाभ मिलेगा.

.

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 17:05 IST



Source link

x