खून में बढ़ रही है शुगर की मात्रा, बाजार जा रहे हैं तो ये 10 चीजों को ले आइए, डायबिटीज हरदम रहेगा कंट्रोल


Foods for Diabetes Control: डायबिटीज के दो सबसे बड़े कारण होते हैं. एक है एक्सरसाइज नहीं करना और दूसरा है खान-पान सही से नहीं खाना, हेल्दी नहीं खाना. हालांकि वास्तविक कारण बेशक पता न हो लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि आजकल के युवाओं में ये दो लक्षण सबसे ज्यादा होते हैं इसलिए इन्हें डायबिटीज का खतरा ज्यादा है.ऐसे में शुरुआत खान-पान से करनी चाहिए. यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहे तो आप अब से जब भा बाजार में फूड खरीदने निकलें, झोले में इन 10 चीजों को जरूर शामिल करें.

क्या हैं ये 10 चीजें

इंडियन एक्सप्रेस की खबर में न्यूट्रिशनिस्ट शिखा गुप्ता ने इन 10 फूड को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी है.

  1. अखरोट, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स.
  2. चिया सीड्स.
  3. मोटा अनाज कोदो, अमरांथ, रागी, ज्वार, बाजरा आदि.
  4. नारियल का तेल और घी.
  5. अंडा और चिकन.
  6. दालचीनी, हल्दी आदि.
  7. तेल वली मछलियां जैसे टूना, सेलमन, मर्केल आदि.
  8. बैरीज वाले फल जैसे ब्लूबेरी, रस्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन आदि.
  9. गहरे रंग वाली सब्जियां जैसे पालक, मेथी का साग, कैबेज, गाजर, ब्रोकली, शिमाल मिर्च आदि.
  10. अलसी के बीज का तेल.

    इन चीजों को क्यों शामिल करना चाहिए

    चीफ क्लीनिकल डायटीशियन वीणा वी कहती हैं कि ये जितने भी फूड हैं, इनसे खून में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ती है क्योंकि इसमें साधारण कार्बोहाइड्रैट नहीं होता है जो पेट में जाते ही तुरंत एब्जॉर्व हो जाता है. इनमें कंपलेक्स कार्बोहाइड्रैट होता है जो जल्दी एब्जॉर्व नहीं होता और ये नुकसान भी नहीं पहुंचाता. इन सारे फूड में एंटीऑक्सीडेंट्स के भरमार होते हैं जो शरीर से नुकसानदेह फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. इन फूड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. ये फूड इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करते हैं. इंसुलिन रेजिस्टेंस का मतलब है कि इंसुलिन बनता तो है लेकिन सही से काम नहीं करता. इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने के लिए एक्सरसाइज और एक्टिविटी भी महत्वपूर्ण है. बादाम, अखरोट, सीड्स और हरी सब्जियां इंसुलिन रेजिस्टेंस को बैलेंस करती है.

कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल

नारियल तेल, घी और फैटी फिश हेल्दी फैट है जो हमारे लिए बहुत जरूरी है. ये सब एंटी-इंफ्लामेटरी होते हैं यानी शरीर में इंफ्लामेशन को खत्म करते हैं. ये सब इंसुलिन सेंसेटिविटी को बढ़ाता है जिससे इंसुलिन ज्यादा काम करता है. वहीं मिलेट्स, चिया सीड्स और सब्जियों में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होती है जिसके कारण यह किसी भी तरह से कार्बोहाइड्रैट को तुरंत एब्जॉर्व नहीं होने देता है. वीणा वी कहती हैं कि डायबिटीज में डाइट को कंट्रोल करना सबसे ज्यादा जरूरी है.अगर आप हेल्दी डाइट ले रहे हैं और रेगुलर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहेगा.

इसे भी पढ़ें-Belly Fat गलाने का सबसे बेहतर तरीका जानते हैं आप, यहं जान लीजिए, बैठे-बैठे भी गल सकती है पेट की चर्बी

इसे भी पढ़ें-देश के 50 % मर्दों में 60 तक प्रोस्टेट हो जाएगा बड़ा, जवानी से कर लेंगे ये उपाय तो बुढ़ापे में नहीं होगी परेशानी

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news



Source link

x