गरीब किसान हो जाएं तैयार…2000-2000 हजार रुपए देने जा रही मोदी सरकार, जानें कब और क्यों?


नई दिल्ली: एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर जारी किसान आंदोलन के बीच किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. किसानों के खाते में जल्द ही 2000-2000 रुपए आने वाले हैं. जी हां, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि किसानों को कल यानी बुधवार को पैसे मिल जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी बुधवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसानों के अकाउंट में 2000-2000 रुपए ट्रांसफर करेंगे. बता दें कि इस योजना में किसानों को हर साल 6000 रुपये मिलते हैं.

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र की मोदी सरकार की ओर से की गई है, जो किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है. इस योजना के तहत देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है. इस योजना के तहत 6000 की राशि तीन किस्त में दी जाती है, जो 4 महीने के अंतराल पर दी जाती है. इसे अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है. इस योजना में अब किसानों को किसी के भरोसे नहीं बैठना पड़ता है. योग्य किसान इस योजना के लिए अप्लाई करते हैं और उनके खाते में डायरेक्ट 2000 हजार की किस्त आ जाती है. बता दें कि यह योजना 2019 में शुरू हुई थी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 15 किस्‍तें अब तक किसानों को मिल चुकी हैं. केंद्र सरकार कल पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त जारी करेगी. इस महत्‍वाकांक्षी योजना का लाभ उसके हकदारों को दिलाने और स्‍कीम में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने अब नियमों को कड़ा कर दिया है. किसानों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड, जमीन की म‍लकीयत के कागजात, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की जरूरत होती है. इन सब दस्‍तावेजों के साथ ही घोषणापत्र की एक सॉफ्टकॉपी भी पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करनी होती है. पहले ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के साथ ही अन्‍य कागजातों की फोटो कॉपी भी कृषि विभाग या अन्‍य संबंधित कार्यालय में जमा करानी होती थी. लेकिन अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय बचेगा और बिचौलिये का झंझट भी खत्म होगा.

गरीब किसान हो जाएं तैयार...2000-2000 हजार रुपए देने जा रही मोदी सरकार, जानें कब और क्यों?

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि पाने वाले लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना भी सरकार ने अनिवार्य कर दिया है. पीएम किसान वेबसाइट की मदद से किसान घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन से भी ईकेवाईसी कर सकते हैं. इसके अलावा किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी ईकेवाईसी करा सकते हैं. तीन किस्‍तों में मिलने वाली यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है पति या पत्‍नी में किसी एक को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दी जाती है.

Tags: Kisan, Kisan Aandolan, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi, PM Kisan Samman Nidhi Yojana



Source link

x