गर्भवती महिलाएं कमरे में जरूर रखें ये चीजें, बाल-गोपाल जैसे चंचल पुत्र की होगी प्राप्ति, ज्योतिषी से जानें सबकुछ-Pregnant women must keep these things in the room, they will have a playful son like Bal-Gopal, know from astrologer


मुजफ्फरपुर. महिलाओं के लिए गर्भावस्था बेहद अहम पल होता है. इस दौरान महिलाएं हर पल को दिल से एन्जॉय करती हैं. इस खुशी में परिवार वाले भी शामिल होते हैं. इस मौके पर सभी लोग जश्न भी मनाते हैं. हालांकि, गर्भावस्था के समय में महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए. अनदेखी करने से जच्चे और बच्चे दोनों की सेहत पर असर पड़ता है.

खासकर, बच्चे की मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इससे बच्चे का विकास सही से नहीं हो पाता है. वास्तु शास्त्र में भी गर्भवती महिलाओं के लिए कई नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन जरूरी है. इससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे पर किसी की बुरी नजर नहीं पड़ती है.

ज्योतिष सलाहकार आलोक कुमार ने लोकल 18 को बताया कि गर्भवती महिला के कमरे का रंग गुलाबी होना चाहिए. गुलाबी रंग खुशियों का प्रतीक होता है. इससे घर में खुशियां आती हैं. हालांकि, कमरे का कलर डार्क नहीं होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिला के कमरे में पीले चावल रखने चाहिए. इससे नकारात्मक शक्तियां कमरे से दूर हो जाती हैं. साथ ही जगत के पालनहार भगवान विष्णु और लक्ष्मी की कृपा जच्चे और बच्चे पर बनी रहती है.

धार्मिक मान्यता है कि गर्भवती महिलाओं की आंखों के सामने वाली चीजों और घटनाओं का असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है. वहीं ज्योतिष सलाहकार ने आगे बताया कि गर्भवती महिला के कमरे में बाल कृष्ण जी की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए. इससे शिशु में भी बाल कृष्ण के गुण आते हैं. गर्भवती महिला के कमरे में बाल कृष्ण की तस्वीर के अलावा, मुस्कुराते हुए बच्चे की तस्वीर लगानी चाहिए. इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे मां चिंता और भय मुक्त रहती हैं. वास्तु जानकारों की मानें तो गर्भवती महिलाओं के कमरे में हवा और रोशनी का उचित प्रबंध होना चाहिए. गर्भवती महिला के कमरे में अंधेरा नहीं होना चाहिए. इससे नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं.

FIRST PUBLISHED : July 4, 2024, 02:49 IST



Source link

x