गाजियाबाद की हवा में हुआ सुधार, अब इस नए काम के लिए नगर निगम को मिलेगा 34 करोड़ का अनुदान


रिपोर्ट- आदिति शुक्ला

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले की वायु गुणवत्ता को सुधारने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गाजियाबाद नगर निगम को 34 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इससे शहर की वायु गुणवत्ता में और सुधार हो सकेगा.

प्रदूषण नियंत्रण के लिए धनराशि का उपयोग
इस अनुदान का मुख्य उद्देश्य उन क्षेत्रों में धूल और प्रदूषण को कम करना है जहां यह सबसे अधिक है. नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार, निर्माण विभाग ने ऐसे क्षेत्रों की पहचान करना शुरू कर दिया है जहां वायु प्रदूषण अधिक पाया गया है. इन स्थानों पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे, जिससे गाजियाबाद की हवा साफ हो सके.

पीएम-10 में हुआ सुधार
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद में पीएम-10 के स्तर में 16 प्रतिशत तक सुधार देखा गया है जो शहर के लिए एक सकारात्मक संकेत है. हालांकि, अभी और सुधार की आवश्यकता है और यह अतिरिक्त धनराशि इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

अन्य जिलों में भी हो रहे प्रयास
गाजियाबाद के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी वायु गुणवत्ता सुधार के प्रयास जारी हैं. सरकार द्वारा लगातार कदम उठाए जा रहे हैं ताकि सभी जिलों की हवा को साफ और स्वस्थ बनाया जा सके. गाजियाबाद में किए गए प्रयासों के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं और उम्मीद है कि आने वाले समय में शहर की हवा और भी साफ होगी.

निगम की योजना
नगर निगम अब इस अनुदान का उपयोग उन क्षेत्रों में करने की योजना बना रहा है जहां निर्माण कार्यों के कारण धूल ज्यादा उड़ती है. इसके साथ ही निगम यह सुनिश्चित करेगा कि शहर के प्रमुख स्थानों पर प्रदूषण नियंत्रण के उपायों को और मजबूत किया जाए, ताकि गाजियाबाद के निवासी साफ हवा में सांस ले सकें.

Tags: Local18



Source link

x