गोपालगंज: डीएम का औचक निरीक्षण से सदर अस्पताल में मचा हड़कंप, स्वास्थ्यकर्मियों के छूटते रहे पसीने


श्रवण कुमार/ गोपालगंज: गोपालगंज के जिलाधिकारी (डीएम) प्रशांत कुमार सी.एच. ने बुधवार को अचानक सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. डीएम करीब चार घंटे तक अस्पताल में रहे, जहां उन्होंने इमरजेंसी वार्ड से लेकर ओपीडी, लेबर वार्ड, एसएनसीयू और ब्लड बैंक तक हर विभाग की जांच की. इस दौरान उन्होंने अस्पताल के डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों से जानकारी ली और उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिए. डीएम के निरीक्षण के दौरान पूरे अस्पताल में हड़कंप मचा रहा और सभी स्वास्थ्यकर्मी चौकस नजर आए.

इमरजेंसी से शुरू हुआ निरीक्षण
डीएम ने सबसे पहले इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण किया. उन्होंने यहां मरीजों से इलाज के बारे में जानकारी ली और बेडों की उपलब्धता का जायजा लिया. अस्पताल उपाधीक्षक ने उन्हें बताया कि इमरजेंसी वार्ड में 30 बेड उपलब्ध हैं. डीएम ने डॉक्टरों और स्टाफ को निर्देश दिया कि वे ड्रेस कोड और आईकार्ड के साथ ड्यूटी पर रहें. इसके बाद डीएम ने ब्लड बैंक का निरीक्षण किया, जहां उन्हें जानकारी दी गई कि ब्लड बैंक में 125 यूनिट ब्लड स्टोर में है, लेकिन ए-नेगेटिव, ओ-नेगेटिव और एबी-नेगेटिव ब्लड ग्रुप की कमी है. डीएम ने आपात स्थिति के लिए ब्लड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और शिफ्ट वाइज ड्यूटी चार्ट संधारित करने की बात कही.

दलालों पर निगरानी रखने के निर्देश
निरीक्षण के दौरान, लोगों ने डीएम को बताया कि रात में महिला चिकित्सकों की उपलब्धता नहीं होने के कारण मरीजों को परेशानी होती है. इसके अलावा, कुछ दलालों के प्रभाव में आकर मरीजों को अनावश्यक रूप से रेफर कर दिया जाता है. इस पर डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी अस्पताल कर्मियों को परिचय पत्र के साथ ड्यूटी पर रखा जाए और अस्पताल में आने वाले अनावश्यक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाए.

सदर अस्पताल में 319 प्रकार की दवाएं उपलब्ध
जिला ड्रग स्टोर के निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने डीएम को बताया कि अस्पताल में 319 प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं और सभी दवाएं ऑनलाइन रिकॉर्ड की जाती हैं. इन दवाओं को समय-समय पर प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को वितरित किया जाता है. एसएनसीयू (स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट) का निरीक्षण करते समय डीएम ने वहां फैली गंदगी को देखकर साफ-सफाई के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने मरीजों से खान-पान और नाश्ते की व्यवस्था के बारे में पूछा, जिस पर महिलाओं ने बताया कि उन्हें समय पर भोजन और नाश्ता मिल रहा है.

डेंगू के 11 मरीज मिले
पैथोलॉजी विभाग के निरीक्षण के दौरान डीएम को बताया गया कि जांच रिपोर्ट दूसरे दिन मिलने के कारण मरीजों को असुविधा होती है. डीएम ने डेंगू के बारे में भी जानकारी ली, जिसमें लैब टेक्नीशियन विजय कुमार ने बताया कि 22 अक्टूबर तक 11 डेंगू मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं. डीएम ने डॉक्टर सुषमा को निर्देश दिया कि नियमित रूप से डेंगू से बचाव हेतु दवाओं का छिड़काव कराया जाए और चिन्हित डेंगू मरीजों की लगातार निगरानी की जाए. इस औचक निरीक्षण से सदर अस्पताल के कर्मचारियों में सतर्कता बढ़ी है और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की दिशा में कदम उठाए जाने की उम्मीद है.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x