घर पर बनाएं ट्रेडिशनल लज़ान्या, इटैलियन रेस्‍टोरेंट जैसा मिलेगा स्‍वाद, जायका ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उंगलियां


How to Make traditional Italian lasagna at home: लज़ान्या (Lasagna) एक पारंपरिक इटैलियन डिश है जो मुख्य रूप से लेयर्ड पास्ता, मीट सॉस, चीज़ और टमाटर बेस्ड सॉस से बनाई जाती है. इसकी शुरुआत इटली के एमिलिया-रोमाग्ना (Emilia-Romagna) क्षेत्र से मानी जाती है, लेकिन आज यह डिश पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुकी है. आज इसे कई तरह के फ्लेवर और स्टाइल में बनाया जा सकता है. फ्लेवर से भरपूर लज़ान्‍या आप घर पर भी बना सकते हैं. अगर आप इटैलियन फूड के फैन हैं तो इस रेसिपी को एक बार घर पर जरूर बनाएं. स्‍वाद के अनुसार आप इसकी रेसिपी में हल्‍का बदलाव भी ला सकते हैं और इसे वेजिटेरियन रूप में भी बना सकते हैं.

लज़ान्या की रेसिपी-

सामग्री:
लज़ान्या शीट्स – 9-12 शीट्स
मिंस्ड मीट (चिकन या मशरूम)- 500 ग्राम
टमाटर सॉस- 2 कप
ऑलिव ऑयल- 2 टेबलस्पून
कटा हुआ प्याज- 1 मध्यम आकार का
कटा हुआ लहसुन- 2-3 कलियां
मिक्स्ड हर्ब्स- 1 टीस्पून (ऑरेगैनो, बेसिल, थाइम)
चीज़ (मोज़ेरेला और पार्मेज़ान)- 1-1.5 कप
बेगमेल सॉस (व्हाइट सॉस)- 1 कप
नमक और काली मिर्च- स्वादानुसार

विधि:
सबसे पहले एक पैन में ऑलिव ऑयल गरम करें और उसमें प्याज और लहसुन भूनें. अब इसमें चिकन, मशरूम आदि डाल लें और 8-10 मिनट तक पकने दें. इसके बाद टमाटर सॉस, हर्ब्स, नमक और काली मिर्च डालें. इसे 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. अब एक पैन में मक्खन गरम करें और उसमें मैदा डालकर हल्का भूनें. धीरे-धीरे दूध डालते हुए हिलाएं और एक गाढ़ी सॉस बना लें.

लज़ान्या के लिए एक बेकिंग डिश की जरूरत पड़ेगी. इसकी लेयर बनाने के लिए बेकिंग डिश में सबसे नीचे एक लेयर टमाटर सॉस की लगाएं, फिर लज़ान्या शीट्स रखें. अब मीट सॉस, व्हाइट सॉस और चीज़ की एक-एक परत बनाएं. ऐसा तब तक करें जब त‍क कि सारी चीजें फिनिश न हो जाए.

इसे भी पढ़ें:नूडल्‍स के हैं दीवाने? कोलकाता स्‍टाइल कैन्‍टोनीज़ करें ट्राई, ग्रेवी-चाउमीन का है परफेक्‍ट कॉम्बिनेशन, देखें रेसिपी

अब बेकिंग डिश को प्री-हीटेड ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 25-30 मिनट तक बेक करने के लिए डालें. धीरे-धीरे ऊपर से चीज़ पिघलने लगेगा और गोल्‍डन दिखने लगेगा. अब आप इसे बाहर निकाल सकते हैं.  गरमागरम लज़ान्या तैयार है. आप इसे काटकर सर्व करें. आप इसे वेजिटेरियन तरीके से भी बना सकते हैं.

Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe



Source link

x