घर बैठे मुफ्त में मंगवाएं पौधे…बिना खर्च के खिल उठेगा गार्डन, बस ये स्टेप करें फॉलो


अभिषेक तिवारी/दिल्ली: पेड़-पौधे लगाने का ट्रेंड आजकल बहुत ज्यादा बढ़ गया है. हर कोई अपने घर के अंदर, छत, किटन और गार्डन में पौधे लगाता है. पर, बहुत बार पौधों को खरीदने में परेशानी होती है. कुछ दुकानों में तो कीमत भी बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी जानकारी, जिसकी मदद से आप आसानी से घर पर बैठे-बैठे ही पौधे खरीद पाएंगे. खास इसलिए है क्योंकि इसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

फ्री पौधे मंगवाने की प्रक्रिया
दिल्ली सरकार ने फ्री ट्री की वेबसाइट शुरू की है, जिससे लोग आसानी से फ्री में पौधे मंगवा सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले आपको दिल्ली की फ्री ट्री की वेबसाइट dillifreetree.eforest.delhi.gov.in पर जाना होगा.
साइन अप करें: वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी. इसे ध्यानपूर्वक भरें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें.
लॉगिन करें: रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आपको लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना है.

फिर करें पौधे को सिलेक्ट
पौधों का चयन करें: लॉगिन करने के बाद आपको उपलब्ध पौधों की लिस्ट दिखाई देगी. अपनी पसंद के पौधों का चयन करें.
नर्सरी का चयन करें: पौधों का चयन करने के बाद, आपको अपने पास की नर्सरी का चयन करना होगा जहां से आप पौधे प्राप्त करेंगे. दिल्ली में कुल 15 नर्सरी हैं, जहां से आप फ्री में पौधे ले सकते हैं.
ऑर्डर सब्मिट करें: सभी जानकारी भरने के बाद, ऑर्डर सब्मिट करें. आपके द्वारा चुने गए पौधे नर्सरी से आपके पते पर भेज दिए जाएंगे.

दिल्ली में निम्नलिखित नर्सरी से आप फ्री में पौधे प्राप्त कर सकते हैं:
अलीपुर नर्सरी
आनंद विहार नर्सरी
अरावली मॉडर्न फॉरेस्ट नर्सरी, तुगलकाबाद
आईटीओ नर्सरी
कमला नेहरू रिज नर्सरी
खड़खड़ी जटमल नर्सरी
कोंडली नर्सरी
बिड़ला मंदिर नर्सरी
बरार स्क्वायर नर्सरी, दिल्ली कैंट
हौज रानी सिटी फॉरेस्ट नर्सरी
ममूरपुर नर्सरी
पूठ कलां नर्सरी
कुतुबगढ़ नर्सरी
रेवला खानपुर नर्सरी
टॉल सीडलिंग एंड मेडिसनल प्लांट नर्सरी, तुगलकाबाद

दिल्ली सरकार ने शुरू की पहल
दिल्ली सरकार की यह पहल पर्यावरण के संरक्षण और हरियाली को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह न सिर्फ दिल्लीवासियों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित करेगा बल्कि शहर को भी हरा भरा बनाएगा. अगर आप भी पेड़-पौधे लगाने का शौक रखते हैं तो इस अवसर का लाभ उठाएं और फ्री पौधे मंगवाएं.

Tags: Delhi, Local18



Source link

x