घी बनाने के लिए जमा करते हैं मलाई? स्‍मेल से बचाने के लिए 4 टिप्‍स करें फॉलो, हफ्तों रहेगा फ्रेश



Store Malai घी बनाने के लिए जमा करते हैं मलाई? स्‍मेल से बचाने के लिए 4 टिप्‍स करें फॉलो, हफ्तों रहेगा फ्रेश

हाइलाइट्स

स्‍टील के डिब्‍बे में घी के लिए मलाई स्‍टोर करें.
मलाई को आप डीप फ्रिज में स्‍टोर करें.

Malai Storing Tips: दूध का इस्‍तेमाल हमारे यहां कई तरह से किया जाता है. इससे घर पर पनीर बनाया जा सकता है, मक्‍खन निकाल सकते हैं और देसी घी भी बना सकते हैं. दरअसल, घर में घी बनाने के कई फायदे होते हैं. आप मिलावट से बच जाते हैं और आपके घर के सदस्‍यों की सेहत अच्‍छी बनी रहती है. लेकिन कुछ लोगों को समस्‍या यह आती है कि घी बनाने के लिए जब वे मलाई को स्‍टोर करते हैं तो कुछ ही दिनों में इससे बदबू आने लगती है. यही नहीं, इन पर हरे हरे फंगस भी आने लगते हैं. यह समस्‍या फ्रिज में रखने के बाद भी देखने को मिलती है. तो आइए जानते हैं कि आखिर हम मलाई को हफ्तों स्‍टोर करने के लिए किन बातों को ध्‍यान में रखें.

मलाई इस रह करें स्‍टोर

स्‍टील में करें स्‍टोर
जब भी आपको मलाई अधिक दिनों के लिए स्‍टोर करना हो तो स्‍टील के बर्तन का ही स्‍टोर करने के लिए इस्‍तेमाल करें. अगर आप किसी अन्‍य चीज में मलाई रख रहे हैं तो एक बार चेक कर लें कि ये फ्रीजर प्रुफ है या नहीं. बता दें कि स्‍टील के बर्तन में मलाई अधिक दिनों तक फ्रेश रहता है.

घी लगाएं
जब भी कंटेनर को मलाई रखने के लिए तैयार करें तो पहले इसकी अंदरूनी दीवार पर घी का एक लेयर लगा दें. जब आप डिब्‍बे में घी लगा देंगे तो इस तरह ये मलाई अधिक दिनों तक प्रिजर्व रह पाएगा.

इसे भी पढ़ें : कुकर की सीटी के साथ बाहर आ जाता है दाल-चावल का पानी, तुरंत करें 5 काम, फिर नहीं होगा स्‍टोव गंदा

डीप फ्रिज का इस्‍तेमाल
अगर आपको 20 से 30 दिनों तक मलाई जमा करना पड़ता है तो बेहतर होगा कि आप मलाई के डिब्‍बे केा डीप फ्रिज में स्‍टोर करें. इस तरह इसमें बैक्‍टीरिया नहीं पनप पाएंगे और ये खराब भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: हरी मिर्च जल्दी हो जाती है खराब, 2 आसान तरीकों से करें स्टोर, महीने भर तक बनी रहेंगी फ्रेश

ढक कर रखें
जब भी मलाई को स्‍टोर करें तो ढक्‍कन वाले बर्तन में ही स्‍टोर करें. ढक कर रखने से इनमें आसपास रखी चीजों से दूरी बनी रहेगी और ये खराब नहीं होगा. इसलिए इसे जब भी स्‍टोर करें तो हमेशा ढक्‍कन बंद कर ही स्‍टोर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x