घुटने की सर्जरी ने बदली बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू गर्ग की तकदीर…18 महीने में हासिल की UPSC में 178 वीं रैंक


रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. भारत की सबसे बड़ी परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी 2023-24 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है. वहीं, अनिमेष प्रधान दूसरी और अनन्या रेड्डी को तीसरी रैंक मिली है. इसी क्रम में उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक कुमार की बेटी कुहू गर्ग ने भी नाम रोशन करके दिखाया है. यूपीएससी की परीक्षा में कुहू गर्ग ने 178 वीं रैंक हासिल की है. कुहू बचपन से ही बैडमिंटन की शानदार खिलाड़ी रही हैं और वह बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप भी खेल चुकी हैं. खास बात यह है कि कुहू गर्ग ने सिर्फ 1.5 साल में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल किया है. यह उनका दूसरा प्रयास था.

लोकल 18 से खास बातचीत करते हुए कुहू गर्ग ने बताया कि मैने 9 साल की उम्र से उसने बैडमिंटन खेलना शुरू किया. मैं बैडमिंटन की कोचिंग के लिए अल्मोड़ा रहा करती थी और कोच डीके सेन मेरे गुरु थे. पूर्व डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि अचानक से 2021 में कुहू के घुटने की सर्जरी हुई जिस वजह से उन्हें रेस्ट करना पड़ा. इस दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. कुहू ने बताया कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान वह 12 घंटे पढ़ाई करती थी. इसके अलावा उनके पिता अशोक कुमार भी उन्हें काफी मदद किया करते थे और उनसे जानकारी साझा करते थे.

युवाओं को दिया ये संदेश
लोकल 18 से खास बातचीत करते हुए कुहू गर्ग ने बताया कि अगर युवा अपनी लगन से मेहनत करें, तो वह कुछ भी हासिल कर सकते हैं. 20 से 25 की उम्र में अगर आप मन लगाकर किसी भी चीज को करेंगे, तो वह आपको सफलता जरुर हासिल होगी. आगे कुहू ने बताया कि उनकी इंस्पिरेशन उनके पिताजी रहे हैं. वह उनको देखकर बड़ी हुई हैं और आगे जाकर वह उनके नाम को और भी रोशन करेंगी.

आज है खुशी के पल
पूर्व डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि उन्हें बेहद खुशी है कि उनकी बेटी उनके पदचिन्हों पर चल रही है. उन्होंने बताया कि सभी लोग अपने बच्चों पर ध्यान दें, तो उनके बच्चे भी आगे जाकर उनका और उनके परिवार के साथ क्षेत्र का नाम भी रोशन कर सकते हैं.

Tags: Almora News, Local18, Uttarakhand news



Source link

x