चिकना दिखता है चेहरा, नहीं उग रही दाढ़ी, ऐसे मर्दों को पीना चाहिए ये 5 तरह के जूस, कुछ दिनों में दिखेंगे गबरू जवान


Healthy Juices for men: कुछ पुरुषों की उम्र तक बढ़ती है, लेकिन देखने में वे कम उम्र के युवा लड़कों की तरह दिखते हैं. कई बार हॉर्मोनल असंतुलन, जेनेटिक्स, खानपान में पौष्टिक चीजों को शामिल न करने से भी दाढ़ी-मूंछ सही से नहीं उग पाती है. हल्की दाढ़ी होती भी है तो उनके उगने की रफ्तार काफी धीमी होती है. ऐसे में जिन लोगों को बड़ी दाढ़ी-मूंछ (grow mustache)रखने का शौक है, उनको थोड़ी बहुत निराशा की बात ये हो सकती है. हालांकि, आप कुछ फलों के जूस को डाइट में शामिल करके धीमी गति से बढ़ती दाढ़ी की रफ्तार को थोड़ा-बुहत बढ़ा सकते हैं. चलिए जानते हैं पुरुषों को कौन से 4 जूस पीना फायदेमंद हो सकता है और फेशियल हेयर ग्रोथ में इजाफा कर सकते हैं.

मर्दों के लिए फायदेमंद जूस (Healthy Juices for men)

1. entrepreneur.com में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और युवाओं को हेल्दी रहने के लिए भी दिनभर कुछ ना कुछ ऐसा खाना-पीना चाहिए, जिससे वे फिजिकली और मेंटली हेल्दी महसूस कर सकें. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए कुछ जूस का सेवन करना शुरू कर दें. जो लोग शारीरिक रूप से बहुत एक्टिव रहते हैं, उन्हें चाय-कॉफी पीने की बजाय जूस का सेवन करना चाहिए. जूस पिएं तो फलों से तैयार जूस पिएं. एडिटिव जैसे शुगर, सॉल्ट और प्रिजर्वेटिव्स-फ्री फलों के जूस में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पुरुषों में होने वाले कुछ कैंसर के रिस्क को कम कर सकता है.

2. संतरे का जूस- अगर आपको लंबी दाढ़ी रखने का शौक है, लेकिन ये जल्दी बढ़ते नहीं हैं तो आप रेगुलर संतरे का जूस पिएं. फेशियल हेयर ग्रोथ नेचुरल तरीके से जल्दी होगा. यह मेल हॉर्मोंस के लिए बेहद ही फायदेमंद जूस है. साथ यह थायरॉइड एक्टिविटी को भी बढ़ाता है, जिससे फेशियल हेयर, नाखून, बालों का ग्रोथ सभी तेजी से होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी एक बेहद ही आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जो चेहरे के हेयर ग्रोथ (Facial hair growth) को बढ़ावा देता है. इससे दाढ़ी घनी भी होती है. साथ ही संतरे के जूस में मौजूद फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट हेल्थ को प्रमोट कर क्रोनिक डिजीज के रिस्क को कम करते हैं.

3. टमाटर का जूस: अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर सबसे कॉमन कैंसर है. इस खतरनाक बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए टमाटर का जूस मर्दों को जरूर पीना चाहिए. टमाटर का जूस पीने से प्रोस्टेट कैंसर के ट्यूमर का ग्रोथ कम हो सकता है. शोध के अनुसार, जो पुरुष टमाटर और इससे बनी चीजों का सेवन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है. चूंकि, इसमें लाइकोपीन कम्पाउंड होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है.

4. चुकंदर का रस- चुकंदर के जूस में नाइट्रेट NO3 से भरपूर होता है. नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं और केशिकाओं को चौड़ा करते हैं, जिससे पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है. इससे एथलेटिक्स परफॉर्मेंस में सुधार होता है. आसानी से मांसपेशियों में ऑक्सीजन पहुंचता है. इससे बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद मिलती है. लिंग में रक्त प्रवाह में वृद्धि होने से पुरुष यौन क्रिया में भी सुधार करता है.

5. कीनू का जूस- कीनू के जूस में शहद मिलाकर पीने से विटामिन ए मिलता है. यह हेल्दी आंखों और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है. यह विटामिन सी, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम से भी भरपूर होता है. ये विटामिंस कई तरह की बीमारियों से लड़ते हैं. एजिंग को कम करते हैं.

6. अनानास का जूस- पुरुषों के लिए अनानास का जूस पीना भी संपूर्ण सेहत को बनाए रखने का नेचुरल तरीका है. अनानास का जूस पीने से गैस, ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती. इससे मैंगनीज मिलता है. यह हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्व है. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी से भरपूर होता, जो मजबूत दांतों और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद हैं. कैलोरी कम और पानी की मात्रा अधिक होने पर यह दिन भर एनर्जी प्रदान करता है.

इसे भी पढ़ें: क्या रात में केला खाना चाहिए? इन 4 शारीरिक समस्याओं में कभी न करें इस फल को खाने की गलती, फायदे कम नुकसान होंगे ज्यादा

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle



Source link

x