चीन की दादागीरी, ताइपे से 165 KM दूर मचाएगा तांडव, US-कनाडा ने ऐसा क्‍या किया? ड्रैगन ने खोल दिए तोपों के मुंह


हाइलाइट्स

ताइवान को डराने के लिए चीन ने साजिश रची है.अमेरिका-कनाडा की सेना के कदम से चीन भिन्‍ना गया.यही वजह है कि वो ताइपे से 165 KM दूर साजिश रच रहा है.

नई दिल्‍ली. चीन विस्‍तारवादी नीतियों के चलते दशकों से अपने सभी पड़ोसी देशों का दुश्‍मन बन बैठा है. चाहे वो भारत हो, ताइवान हो या फिर फिलीपीन्‍स व भूटान. सभी ड्रैगन की गंदी नीयत से अच्‍छे से वाकिफ हैं. पूरे ताइवान को तो चीन अपना ही हिस्‍सा मानता है. यही वजह है कि अक्‍सर साइथ चाइना सी में युद्ध की आशंका बनी रहती है. हाल ही में ताइवान स्‍टेट से अमेरिका और कनाडा के युद्धपोतों की पेट्रोलिंग देख चीन इस कदर तिलमिला गया है कि उसने ताइवान सीमा के करीब गोले-बारूद की बारिश करने का निणर्य लिया है. गुस्‍साए ड्रैगन का कहना है कि यहां किसी भी बाहर की मौजूदगी को रोका जाएगा.

चीन ने यह ऐलान कर दिया कि वो ताइवान स्‍ट्रेट में लाइव फायर-ड्रिल करने जा रहा है. चीन यहीं नहीं रुका. उसने इस प्रैक्टिस का टाइम भी बता दिया. इसके तहत चीन ताइवान क्षेत्र में अगले दो दिन तक युद्धाभ्‍यास करेगा. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के अनुसार लाइव-फायर अभ्यास स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक निउशान द्वीप के पास के पानी में एक सीमित क्षेत्र में होगा. पिंगटन द्वीप के पूर्व में स्थित, निउशान द्वीप ताइवान की राजधानी ताइपे से केवल 165 किलोमीटर (102 मील) दूर है. यह मुख्य भूमि चीन और ताइवान के मुख्य द्वीप के बीच का निकटतम बिंदु भी है.

अमेरिका पर अशांति बढ़ाने का आरोप
चीन के नोटिस में कहा गया है कि जहाजों को इस क्षेत्र में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जाएगा. दरअसल, चीन इस बात से खफा है कि ताइवान के क्षेत्र में अमेरिकी जहाजों की मौजूदगी तेजी से बढ़ रही है. दो दिन पहले यहां अमेरिका का हिगिंस, एक आर्ले बर्क-क्लास गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक, और एचएमसीएस वैंकूवर, एक हैलिफैक्स-क्लास फ्रिगेट देखे गए. अमेरिका और कनाडा की यहां तेजी से बढ़ रही मौजूदगी के कारण चीन का कहना है कि इस क्षेत्र में अशांति बढ़ती जा रही है.

चीन की सेना ने क्‍या कहा?
पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के ईस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता लियू शी ने कहा कि पीएलए “हाई अलर्ट पर है” और “राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की दृढ़ता से रक्षा करेगा”. उधर, अमेरिका की तरफ से ताइवान स्‍ट्रेट से गुजरने की घटना को रूटीन एक्टिविटी करार दिया.

Tags: China news, International news, Taiwan news, World news



Source link

x