चेक शर्ट और हाफ पैंट…फिर दिल्‍ली से लेकर बिहार तक मचा हड़कंप, पुलिस ने मांगी मदद और RPF ने कर दिया कमाल – delhi police rpf combine operation 8 year old kidnapped girl rescued from running train bizarre news


नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्ली से फिरौती के लिए अगवा की गई 8 साल की बच्‍ची को दक्षिण जिले की पुलिस टीम ने बिहार के बक्सर में चलती ट्रेन से सकुशल बरामद कर लिया. नशा खरीदने के लिए पैसा नहीं था तो आरोपी ने बच्ची को ही अगवा कर लिया था. किडनैपिंग की शिकायत मिलने के बाद एक्‍शन में आई दिल्ली पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए बिहार पुलिस और RPF से मदद मांगी. इसके बाद संयुक्‍त ऑपरेशन चलाया और बच्‍ची को बक्सर (बिहार) में चलती ट्रेन से रेस्‍क्‍यू कर लिया गया. किडनैपर को गिरफ्तार कर लिया गया है. बच्‍ची की मां का पहले ही निधन हो चुका है और वह पिता के साथ ही रहती थी.

दक्षिण दिल्‍ली जिले के थाना फतेहपुर बेरी की टीम ने रोहित कुमार नाम के किडनैपर को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, 23 सितंबर को फतेहपुर बेरी के जोनापुर निवासी ने थाना फतेहपुर बेरी को सूचना दी कि वह मजदूरी करता है और अपनी 8 साल की बेटी के साथ दिल्ली के जोनापुर में रहता है. उसकी पत्नी का पहले ही निधन हो चुका है. उस दिन शाम करीब 7 बजे जब वह काम से घर लौटा तो उन्‍होंने देखा कि उनकी बेटी गायब है. उन्‍होंने इलाके में बेटी की तलाश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इसके बाद मामला दर्ज करवाया गया और आगे की जांच शुरू की गई. शिकायतकर्ता मूल रूप से उत्तर प्रदेश का रहने वाला है.

CCTV कैमरों से जुटाई जानकारी
जांच के दौरान पुलिस टीम ने शिकायतकर्ता के घर जाकर छानबीन की और आसपास के क्षेत्रों के सीसीटीवी कैमरों से फुटेज इकट्ठा किया. इसके बाद अगवा की गई बच्‍ची का डिटेल जिपनेट पर अपलोड किया गया. परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से गहन पूछताछ की गई. सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण से टीम यह पता लगाने में सफल रही कि लाल और काले रंग की चेक शर्ट और हाफ पैंट पहने एक व्यक्ति बच्‍ची को अपने साथ ले जा रहा था. फुटेज के आधार पर आरोपी का स्‍केच बनवाया गया. इसके बाद उसकी फोटो विकसित किया गया और उसकी पहचान रोहित के रूप में की गई. वह पिछले दो-तीन दिनों से एक परिचित के घर पर रह रहा था.

दिल्ली पुलिस ने गूगल को दी बर्थडे की बधाई, पूछे ऐसे सवाल, जिनके जवाब उसे नहीं मिलते, क्या आप समझे?

आरोपी ने मांगे 20 हजार रुपये
आरोपी रोहित कुमार ने बच्‍ची के पिता के मोबाइल फोन पर कॉल किया और 20,000 रुपये की मांग की. इसके बाद शिकायतकर्ता को उसके मोबाइल नंबर पर कई कॉल आए. छानबीन में पता चला कि आरोपी बक्‍सर में है. उसका लोकेशन वहीं पाया गया. टीम ने दिल्ली से बिहार तक विभिन्न ट्रेनों का लाइव लोकेशन का रिकॉर्ड भी डेवलप किया. इसके बाद चलती ट्रेन के एक कोच से आरोपी और लापता बच्‍ची को रेस्‍क्‍यू करने में सफल रहे. आरपीएफ टीम को उपलब्ध कराए गए फोटो के आधार पर बच्‍ची को सुरक्षित कब्‍जे में लिया गया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया.

दिल्‍ली पुलिस की टीम पटना पहुंची
बच्‍ची के मिलने की सूचना मिलने के बाद दिल्‍ली पुलिस की टीम फ्लाइट से पटना पहुंची. दिल्‍ली पुलिस की टीम ने बच्‍ची और आरोपी को दिल्ली लेकर आई. पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि वह स्मैक का आदी है और लत को पूरा करने के लिए उसके पास पैसे नहीं थे. अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए उसने लड़की के परिवार से पैसे ऐंठने की उम्मीद में बच्‍ची को किडनैप किया था.

Tags: Buxar news, Crime News, Delhi news



Source link

x