चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने में कारगर है यह नुस्खा, घर पर बनाएं यह क्रीम बिना पैसों के होगा इलाज-This recipe is effective in eliminating facial wrinkles, make this cream at home and it will cure without money


जमुई. भाग-दौड़ भरी जिंदगी में तनाव और अवसाद होना कोई बड़ी बात नहीं. लोग अक्सर अपने काम के बोझ से तनाव में चले आते हैं, तो कई प्रकार की परेशानियां भी लोगों को तनाव में डाल देती हैं. तनाव से लोगों के स्वास्थ्य पर तो असर पड़ता ही है, इसका असर लोगों के चेहरे पर भी दिखता है.

कई बार भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण उम्र से पहले लोगों के चेहरे पर थकान दिखने लगती है और उनके चेहरे में झुर्रियां आने लगती है. अगर आप भी चेहरे की झुरियां से परेशान है, तो आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल कर ना सिर्फ आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं, बल्कि इसके इस्तेमाल में आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

इन दो औषधीय पौधों से बनाएं क्रीम
पिछले बीस वर्षों से आयुर्वेद चिकित्सक के रूप में काम कर रहे आयुष चिकित्सक डॉ रास बिहारी तिवारी (बीएएमएस) ने लोकेल 18 को बताया कि हमारे आसपास नीम और तुलसी दो ऐसे पौधे हैं, जिन्हें औषधीय गुणों से नवाजा गया है. इनमें कई प्रकार के औषधीय गुण है. इन दोनों पौधों को मेडिसिनल माना जाता है और इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो त्वचा की समस्याओं का समाधान करने में मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि अगर नीम या तुलसी की पत्तियों का क्रीम बनाकर इसे चेहरे पर लगाया जाए तो इसे चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो सकती हैं. साथ ही यह चेहरे को और भी कई अलग-अलग चीजों से छुटकारा दिला सकता है.

इन परेशानियों से मिलेगी निजात
आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि चेहरे की झुर्रियां हटाने के साथ-साथ नीम और तुलसी का पेस्ट मुंहासे से भी छुटकारा दिला सकता है. यह त्वचा के दाग धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है तथा त्वचा में किसी प्रकार के संक्रमण से भी बचाव करता है. अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है तब भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए नीम के पेस्ट में दो बड़े चम्मच नारियल के तेल, दो बड़े चम्मच ग्लिसरीन तथा दो बड़े चम्मच ऐलोवेरा जेल को मिलकर इसका क्रीम बनाया जा सकता है. इसी तरह तुलसी के पत्तों में भी यह चीज मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाया जा सकता है.

Tags: Bihar News, Champaran news, Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x