जनरल टिकट लेकर ऐसे कोच में हुआ सवार, जहां से उतरने का मन नहीं हुआ, TT ने पकड़ा तो दिया ऐसा जवाब, सब हुए साथ


नई दिल्‍ली. आगरा के मथुरा जंक्‍शन में भारतीय रेलवे ने जांच अभियान चलाया, जिसमें बगैर टिकट, अनियमित टिकट और बिना बुक लगेज ले जाने वालों को पकड़ा जा रहा था और पेनाल्‍टी वसूली जा रही थी. इस दौरान टीटी ने एक व्‍यक्ति को थर्ड एसी कोच से पकड़ा. टिकट मांगने पर उसने जनरल टिकट दिखाया. पूछने पर ऐसी वजह बताई कि कोच के दूसरे यात्री भी इसके साथ हो गए, लेकिन टीटी ने नियमों का हवाला देते हुए पेनाल्‍टी वसूल की.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के आगरा मंडल की जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार मंडल के मथुरा जंक्शन रेलवे मजिस्ट्रेट जांच अभियान चलाया गया. इसमें ट्रेनों और स्‍टेशनों पर यात्रियों की जांच की गयी. इस अभियान में 93 यात्रियों को बिना टिकट/अनियमित यात्रा करते पकड़ा गया. इसी दौरान जांच टीम को एक यात्री मिला, जो जनरल श्रेणी का टिकट लेकर थर्ड एसी में सफर कर रहा था. टीटी ने टिकट मांगा तो उसने अपना जनरल क्‍लास का टिकट दिखा लिया.

एसी कोच देखने के लिए चढ़ा था

टीटी ने पूछा कि जब तुमने जनरल क्‍लास का टिकट लिया है, तो थर्ड एसी में क्‍या सवार हुए, उसने जवाब दिया कि थर्ड एसी के कोच में कभी सफर नहीं किया है, इस कोच को देखने के लिए चढ़ा, लेकिन अंदर ठंडक लगी तो बैठ गया. इसी दौरान ट्रेन चल दी और उतर नहीं पाया. यात्री के साथ टीटी की बातचीत सुनकर थर्ड एसी के कई यात्री भी आ गए. टीटी ने उस यात्री पर पेनाल्‍टी लगाने की बात कही. उस दौरान वहां मौजूद दूसरे यात्रियों ने टीटी से छोड़ने की गुजारिश की लेकिन टीटी ने नियमों का हवाला देकर पेनाल्‍टी लगा दी.

कुछ को मुचलके पर छोड़ा गया

मुख्‍य जनंसपर्क अधिकारी के अनुसार रेलवे कोर्ट द्वारा पकड़े गए या‍त्रियों में से 71 यात्रियों से 16740 रुपये राजस्व और 40240 रुपये न्यायालय दण्ड सहित कुल 56980 रपुये वसूले गए । शेष 22 यात्रियों को न्यायिक मजिस्ट्रेट/मथुरा द्वारा उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया है, जिनका ट्रायल 22 सितंबर को लोक अदालत के दिन किया जाएगा.

Tags: Agra news, Indian railway, Indian Railway news



Source link

x