जब बिहार में कटा था केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का चालान, जानें किस गलती के लिए देनी पड़ी थी इतनी राशि?


पटना. बिहार में इन दिनों ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई हाईटेक टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. सड़कों पर कैमरे और स्पीड रिकॉर्डर लगने के बाद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान अब सीधे ऑनलाइन कट जाता है और मोबाइल पर मैसेज भी पहुंच जाता हैं. आम से लेकर वीआईपी सभी लोगों पर यह व्यवस्था देखने को मिलती है. तभी तो लोकसभा चुनाव से कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का भी बिहार में चालान कट गया था. हालांकि वह उस समय मंत्री नहीं थे.

जानकारी के अनुसार चिराग पासवान पटना से हाजीपुर जा रहे थे. इसी रास्ते में ओवर स्पीडिंग के लिए उनकी गाड़ी का चालान कट गया था. चिराग पासवान पटना से हाजीपुर की ओर आ रहे थे. इस दौरान उनकी कार ओवर स्पीड थी. उनकी गाड़ी जैसे ही टोल प्लाजा पर पहुंची कैमेरे ने स्पीड रिकॉर्ड कर की और चालान काट दिया. चालान का मैसेज चिराग पासवान के मोबाइल पर चला गया था. जिसके बाद केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने चालान कटने पर 2 हजार रुपए भी जमा कराए थे.

बता दें, बिहार में सभी टोल प्लाजा पर ई-डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है. इस सिस्टम के माध्यम से नियम का उल्लंघन करने वालों पर ई-फाइन किया जा रहा है. इसमें किसी गाड़ी की जरूरी कागजात न होने पर भी अपने आप चालान कट जाएगा. इसके अलावा अगर गाड़ी ओवर स्पीड है तो भी ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा. ऐसे में लोगों को गाड़ी चलाने के दौरान काफी सावधानी बरतनी चाहिए.

FIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 14:15 IST



Source link

x