जमशेदपुर में 30 से एडल्ट बीसीजी टीकाकरण शुरू, जिनका नाम लिस्ट में नहीं वो भी लगवा सकते हैं टीका


जमशेदपुर. जिले में 30 अगस्त से एडल्ट बीसीजी (बैसिल कैलमेट-गुएरिन) टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने जा रही है. इस अभियान का उद्देश्य 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका प्रदान करना है. बुधवार को शहरी क्षेत्रों में कार्यरत सहायक नर्स मिडवाइफ (एएनएम) को टीकाकरण प्रक्रिया की ट्रेनिंग दी गई, ताकि वे इस अभियान को सफलतापूर्वक संचालित कर सकें. यह ट्रेनिंग सिविल सर्जन ऑफिस के सभागार में आयोजित की गई थी, जहां सिविल सर्जन डॉ. साहिर पाल ने सभी एएनएम को विस्तृत जानकारी दी.

टीकाकरण की योजना
टीकाकरण अभियान के लिए एक व्यापक योजना बनाई गई है. जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. रंजीत पांडा ने बताया कि यदि एक जगह पर 70 मरीज हैं, तो उनके लिए एक शिविर लगाया जाएगा. यदि मरीजों की संख्या 70 से अधिक होती है, तो दो शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाएगा. इस अभियान के तहत टीका 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 6 श्रेणियों में दिया जाएगा.

जिनका नाम छूटा उनको भी लगेगा टीका 
जिन व्यक्तियों का नाम टीकाकरण लिस्ट में नहीं है या सर्वे के दौरान छूट गए हैं, वे भी इस अभियान के दौरान अपने नजदीकी शिविर में जाकर टीका प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें किसी प्रकार की पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है. यह टीका विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाने वाले शिविरों में आसानी से उपलब्ध होगा, जिससे अधिक से अधिक लोग इस लाभकारी योजना का हिस्सा बन सकें.

एडल्ट बीसीजी टीकाकरण अभियान का उद्देश्य
एडल्ट बीसीजी टीकाकरण अभियान का उद्देश्य वयस्कों को तपेदिक (टीबी) और अन्य संक्रमणों से बचाव प्रदान करना है. यह कदम सार्वजनिक स्वास्थ्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है, जो जिले के सभी नागरिकों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी. प्रशासन की योजना और एएनएम की सक्रिय भागीदारी से इस अभियान की सफलता की उम्मीद की जा रही है.

Tags: Health tips, Jamshedpur news, Jharkhand news, Local18



Source link

x