जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति शासन हटा, नई सरकार के गठन का रास्ता साफ


नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन हटा दिया गया है. आधिकारिक आदेश ने केंद्र शासित प्रदेश में सरकार गठन का रास्ता साफ किया. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला श्रीनगर में राजभवन पहुंचे थे. वहीं जम्मू कश्मीर की बारामूला सीट से लोकसभा सदस्य शेख अब्दुल रशीद उर्फ इंजीनियर रशीद ने शनिवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की थी और लोगों की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया था.

रशीद की अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) ने यहां एक बयान में कहा कि ‘इंजीनियर रशीद ने उत्तर कश्मीर के लोगों की मांगों से उपराज्यपाल को अवगत कराया. लोकसभा सदस्य ने उपराज्यपाल से बर्खास्त सरकारी कर्मचारियों के मामलों पर पुनर्विचार करने का भी आग्रह किया.’ उन्होंने पुलिस सत्यापन कराने में लोगों को पेश आ रही समस्याओं से भी उपराज्यपाल को अवगत कराया. बयान के अनुसार, रशीद ने मांग की है कि युवाओं और अन्य का पुलिस द्वारा सत्यापन के नाम पर किये जा रहे उत्पीड़न को तुरंत रोका जाए.

जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रवीन्द्र रैना ने कहा कि उनकी पार्टी जम्मू कश्मीर में मुख्य विपक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाएगी. रैना ने साथ ही उम्मीद जतायी कि नेशनल कांफ्रेंस नीत सरकार आतंकवाद और अलगाववाद पर कड़ी कार्रवाई करेगी तथा वहां शांति एवं भाईचारा रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों और कुछ समान विचारधारा वाले दलों का खराब प्रदर्शन नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के बहुमत के आंकड़े को छूने का कारण रहा.

बाबा सिद्दीकी मर्डर: अपराधि‍यों ने एक बार फिर बेपर्दा किया शिंदे सरकार का चेहरा

रैना ने कहा कि ‘भाजपा ने 29 विधानसभा सीट जीतकर और सबसे अधिक मत प्रतिशत प्राप्त करके अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. हम लोगों के आभारी हैं और इस शानदार प्रदर्शन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा की भूमिका को भी स्वीकार करते हैं.’ जम्मू कश्मीर भाजपा प्रमुख यहां पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे. राजौरी जिले के अपने गृह क्षेत्र नौशेरा से नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी से विधानसभा चुनाव हारने वाले रैना ने कहा कि भाजपा 35 सीट पर नजर गड़ाए हुए थी और पार्टी समर्थित निर्दलीय और कश्मीर के समान विचारधारा वाले समूहों के साथ मिलकर सरकार बनाने की योजना बनायी थी.

Tags: Jammu and kashmir, Jammu and Kashmir Government



Source link

x