जसप्रीत बुमराह को बस इसी रफ्तार से चलना होगा, टूट जाएगा कपिल देव का महारिकॉर्ड


Jasprit bumrah and Kapil Dev- India TV Hindi

Image Source : AP/PTI
जसप्रीत बुमराह और कपिल देव

जसप्रीत बुमराह…. इस समय क्रिकेट की दुनिया में ये नाम गूंज रहा है। फॉर्मेट कोई भी हो, जब भी गेंद बुमराह के हाथों में होती है तो हर किसी को यकीन होता है कि अगली कुछ गेंदों में विकेट जल्दी आने वाला है। इस साल बुमराह जिस शानदार फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए गेंदबाजी का हर रिकॉर्ड उनके सामने बौना नजर आ रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बुमराह ने 11 विकेट अपने नाम किए और फिर ICC टेस्ट रैंकिंग में आर अश्विन की बादशाहत खत्म करते हुए शीर्ष पर कब्जा जमा लिया।

साल 2024 बुमराह के लिए बेहद शानदार जा रहा है। इस साल वह 7 टेस्ट मैचों की 14 पारियों में महज 14.42 के औसत से 38 विकेट चटका चुके हैं। अब टीम इंडिया को आगामी टेस्ट सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी है। इस सीरीज में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद टीम इंडिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। इस दौरे पर टीम इंडिया 5 टेस्ट मैच खेलेगी जिसमें से 4 टेस्ट मैच इसी साल खेले जाएंगे। सीरीज का 5वां और आखिरी मुकाबला जनवरी में खेला जाएगा। 

बुमराह के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

बुमराह जिस रफ्तार से विकेट ले रहे हैं, उसके हिसाब से इस साल वह एक बड़ा कारनामा कर सकते हैं। टीम इंडिया को इस साल 7 टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर बुमराह इसी रफ्तार से विकेट लेते रहते हैं तो वह कपिल देव का बहुत बड़ा रिकॉर्ड चकनाचूर कर देंगे। दरअसल, कपिल देव के नाम भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। अगर बुमराह इस साल खेले जाने वाले अगले 7 टेस्ट मैचों में 38 विकेट झटक लेते हैं तो कपिल देव का टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। 1983 के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने साल 1983 में 18 टेस्ट मैचों की 25 पारियों में 23.18 के औसत से 75 विकेट अपने नाम किए थे। 

टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

  • कपिल देव- 75 (1983)
  • कपिल देव- 74 (1979)
  • आर अश्विन- 72 (2016)
  • हरभजन सिंह- 63 (2002)
  • हरभजन सिंह- 63 (2008)
  • आर अश्विन- 62 (2015)
  • हरभजन सिंह- 60 (2001)

यह भी पढ़ें:

‘ICU में पाकिस्तान क्रिकेट’, बाबर आजम के इस्तीफा देने पर भड़का दिग्गज, टाइमिंग पर उठाए सवाल

पहले 2 मैचों के लिए टीम का ऐलान, विराट कोहली और ऋषभ पंत का नहीं नाम

 

Latest Cricket News





Source link

x