जिला प्रशासन की अभिनव पहल, डॉक्टर डे के दिन होगा ‘स्वस्थ जांजगीर अभियान’ की शुरुआत


जांजगीर चांपा:- जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा “स्वस्थ जांजगीर अभियान 2024” नामक एक महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य जांच अभियान चलाया जाएगा.यह अभियान 1 जुलाई को डॉक्टर दिवस के अवसर पर शुरू होगा और जिले के प्रत्येक विकासखंड के हर घर में जाकर सभी सदस्यों की 6 प्रकार की बीमारियों की जांच करेगा.
अभियान के तहत निम्नलिखित रोगों की जांच की जाएगी, जिसमे टीबी, कुष्ठ, सिकलसेल, एवं मोतियाबिंद एवं दिव्यांगता की जांच अभियान चलाया जाएगा.

बता दें कि जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है उनका कार्ड बनाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग से चिन्हांकित दल द्वारा घर-घर भ्रमण कर खोज अभियान अंतर्गत संभावित अथवा स्वास्थ्य सुविधा से वंचित व्यक्ति का चिन्हांकन कर उनको स्वास्थ्य सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा.

घर-घर भ्रमण कर किया जाएगा परीक्षण
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान 01 जुलाई 2024 से जिले के सभी ग्रामों, वार्डों में प्रारंभ किया जाएगा एवं इसे निरंतर करते हुए 14 अगस्त 2024 तक जिले के सभी ग्रामों एवं शहरी क्षेत्रों के समस्त वार्डों में घर-घर भ्रमण कर प्रत्येक व्यक्ति का परीक्षण किया जाएगा. इस अभियान के दौरान प्रत्येक व्यक्तियों की जांच की जाएगी एवं जांच में धनात्मक(Positive) मरीजों का ईलाज किया जायेगा.

हितग्राहियों का बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड
इसके अंतर्गत टीबी की जांच की जाएगी, कुष्ठ रोगी की जांच की जाएगी, सिकल सेल कार्यक्रम अंतर्गत जिनका सिकल सेल जांच नहीं हुआ है उनका जांच किया जाएगा एवं आयुष्मान कार्ड बनाए जाने से वंचित हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा, परीक्षण के दौरान व्यक्तियों में दिव्यांगता की पहचान की जाएगी, और नेत्ररोग मोतियाबिंद की जांच की जाएगी. और बताया की इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से किया जायेगा.



Source link

x