जिले की 12 नर्सरी में लगे 9.5 लाख पौधे, वन विभाग बाजार से आधी कीमत पर करेगा पौधों की बिक्री-9.5 lakh saplings planted in 12 nurseries of the district, forest department will sell saplings at half the market price


झुंझुनूं : इस मानसून सीजन में अगर आप अपने घर, खेत या फिर बाड़े में पौधे लगाने चाहते हैं तो आपके मनपसंद पौधे की जानकारी आपको एक QR कोड स्कैन के साथ मिल जाएगी. इस बार वन विभाग द्वारा जिले की 12 नर्सरियों को हाईटेक किया गया है. वन विभाग जिले की 12 नर्सरियों में विभिन्न प्रजातियों के करीब साढ़े नौ लाख पौधे तैयार किये गए है. विभाग यह पौधे जिलेवासियों को बाजार रेट से कम कीमत में उपलब्ध करवाएगा.

नर्सरियों के हाई टेक होने से अब प्रकृति प्रेमी नर्सरी पहुंच क्यू आर कोड स्कैन कर नर्सरी में किस प्रजाति के कितने पौधे उपलब्ध हैं इसकी जानकारी अपने मोबाइल फोन पर ही ले रहे हैं. मनपसंद पौधों का चयन कर नर्सरी से पौधे प्राप्त कर सकेंगे. डीएफओ बनवारी लाल नेहरा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की 12 नर्सरियों में इस मानसून सीजन में करीब साढ़े नौ लाख पौधे तैयार किए गए हैं.

सरकार की फ्लैगशिप स्कीम ट्री आउटसाइड फॉरेस्ट इन राजस्थान के तहत पौधों की आम जनता को उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस बार नर्सरियों में क्यु आर कोड की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है.जिले की 12 नर्सरीयों में 6 माह और 1 साल के पौधे बिक्री के लिए तैयार हैं. जिले की 12 नर्सरियों में छायादार और फलदार पौधे आमजन को नर्सरियों पर उपलब्ध होंगे.

FIRST PUBLISHED : June 19, 2024, 21:22 IST



Source link

x