जोधपुर में क्रेन से खड़ा किया गया रावण का 80 फीट का पुतला, आंखों से बरसेंगे अंगारे और होगी भव्य आतिशबाजी


जोधपुर : असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक के रूप मे मनाए जाने वाले दशहरा पर्व को लेकर नगर निगम उत्तर और दक्षिण की ओर से श्रीराम लीला मैदान में रावण दहन किया जाएगा. इस बार जोधपुरी अचकन और जोधपुरी जूती पहनकर 80 फीट का रावण तैयार किया गया है. शनिवार को गोधूलि बेला में रावण दहन होगा. नगर निगम उत्तर और दक्षिण की ओर से रावण दहन की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. महापौर दक्षिण वनीता सेठ ने बताया कि रामलीला मैदान में इस बार 80 फीट ऊंचाई के रावण और उसके परिजनों के पुतलों का गौधूली वेला में दहन किया जाएगा. हर बार की तरह इस बार रावण के पुतले को धोती, जोधपुरी अचकन, सिल्क की धोती और जूतियां पहनाई गई हैं. साथ ही मेघनाद, कुंभकर्ण, शूर्पणखा और ताडका के करीब 40 फीट के पुतलों का भी निर्माण किया गया है.

रावण के मुंह और आंखों से अंगारे बरसेंगे
रावण और उनके परिजन के पुतले बनाने वाले ठेकेदार का दावा है कि इस बार जोधपुर की जनता को निराशा हाथ नहीं लगेगी. रावण पांच से सात मिनट तक जलेगा. उसकी आंखों से अंगारे भी बरसेंगे. इसके साथ ही भव्य आतिशबाजी भी होगी. रावण के पुतले बनाने का ठेका लेने वाले मेहराज अंसारी ने बताया कि आंखों से अंगारे बरसने के साथ ही भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी. रावण के पुतले को जोधपुरी अचकन और जूतियां पहनाई गई है. रावण की नाभि में अग्निबाण लगते ही हाथ में थमी चकरी घूमेगी और रावण के मुंह और आंखों से अंगारे बरसेंगे. रावण दहन के बाद आकर्षक आतिशबाजी भी होगी.

मेला अधिकारी राजेश बोडा और राहुल गुप्ता ने बताया कि आज सुबह 11 बजे निगम के अधिकारी और पूर्व राज परिवार के सदस्य मेहरानगढ़ दुर्ग पहुंचकर प्रभु श्रीराम और मां चामुंडा की पूजा अर्चना करेंगे. दोपहर में विधिवत पूजा अर्चना कर राज व्यास श्रीराम की सवारी को रवाना करेंगे. इसमें शहर के अखाड़ा करतब दिखाते हुए राम सवारी के आगे चलेंगे. वहीं रास्ते में आने वाले सभी मंदिरों में पूजा अर्चना कर निगम की ओर से भेंट राशि भी चढ़ाई जाएगी. रावण चबूतरा मैदान पर अखाड़ा दल प्रभारियों का निगम की ओर से सम्मान भी किया जाएगा.

पांच पुतले बनाए गए
इस बार भी रावण के साथ ही कुंभकरण, मेघनाद, शूर्पनखा और ताड़का के पुतले भी रामलीला मैदान में खड़े किए. रावण का उसके परिवार जनों के साथ दहन आज किया जाएगा.

2.5 लाख की होगी आतिशबाजी
रावण और उसके परिजनों के पुतले बनाने के साथ ही रथ खींचने और आतिशबाजी के टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है. रावण दहन के साथ ही श्रीरामलीला मैदान में निगम की ओर से 2.5 लाख रुपए की आतिशबाजी आज की जाएगी. रामजी के रथ को फतेहपोल से लेकर श्रीरामलीला मैदान तक खींचने का कार्य करीब 60 हजार रुपए में तय किया गया.

Tags: Jodhpur News, Local18, Rajasthan news



Source link

x