झट से बीमार पड़े, फट से खा ली दवा, पर इन 5 दवाइयों के साइड इफेक्ट्स हिलाकर रख देंगे आपको, डॉक्टर से जान लीजिए सच्चाई


Common medicine side effects: अक्सर मजाक में कहा जाता है कि भारत में हर तीसरा शख्स डॉक्टर है. आप खुद अपने उपर इस बात को लीजिए. जैसे ही आप बीमार पड़ते हैं वैसे ही दवा दुकान पर गए और वहां से दवा ले ली और फिर गटक लिया. यानी झट से बीमार पड़े फट से दवा खा ली. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका कितना खामियाजा भुगतना पड़ता है. सी के बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम में इंटरनल मेडिसीन के कंसल्टेंट डॉ. तुषार तायल बताते हैं कि अक्सर लोगों को थोड़ी सी थकान या बुखार हुआ तो पैरासिटामोल और एंटीबायोटिक खा लेते हैं लेकिन अधिकांश लोगों को यह बुखार वायरल होता है जो तीन-चार दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है. ऐसे में जब आप एंटीबायोटिक लेंगे तो इसका कोई काम तब होता नहीं लेकिन जब इसका वास्तव में काम होगा तो यह काम ही नहीं करेगा. इसलिए बिना डॉक्टरों की सलाह से कोई भी दवा न लें, इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. यहां 5 सामान्य दवाओं के साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

इन 5 दवाओं के साइड इफेक्ट्स

1. पैरासिटामोल-पैरासिटामोल दवा के बारे में उपर बताया ही गया है. इसका इस्तेमाल बदन दर्द और बुखार में किया जाता है लेकिन इसका अनावश्यक सेवन करने से यह एक समय के बाद शरीर में असर करना बंद कर देगी. वहीं टीओआई की खबर में डॉ. निखिल कुलकर्णी कहते हैं कि पैरासिटामोल का ज्यादा डोज लिवर को डैमेज भी कर सकता है.

2. एस्पिरिन-एस्पिरिन और आइव्यूप्रोफेन का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम, सिर दर्द और इंफ्लामेशन में किया जाता है. अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा करेंगे या अल्कोहल के साथ करेंगे तो इससे भी लिवर डैमेज हो सकता है. इसलिए बिना डॉक्टरों की सलाह के इन दवाओं का इस्तेमाल न करें.

3. एनएसएडी-यह दवा आमतौर पर जब सिर में दर्द हो, शरीर में दर्द या थकान हो तो कोई भी खुद से खरीदकर खा लेते हैं. इनमें डिक्लोफेनक, आइव्यूप्रोफेन और निमेसुलाइड सॉल्ट से बनी कई नामों की दवाइयां होती है. अगर आप इन दवाओं का गलत इस्तेमाल करेंगे तो इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं एक साथ होनी शुरू हो जाएगी. इसमें पेट का अल्सर भी हो सकता है. वहीं किडनी डिजीज का भी रिस्क रहता है.

4. एंटी-एलर्जी दवा-कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. मनीष इतोलिकर कहते हैं सर्दी-जुकाम, गले में खराश आदि के लिए एंटी-एलर्जी दवा ली जाती है. इस दवा को खाने के बाद नींद लगती है इसलिए यह रात में खाई जाती है. वहीं ड्राइविंग के समय या पहले भी इसे नहीं खाना चाहिए. लेकिन यदि आप इस दवा का गलत इस्तेमाल करेंगे तो यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. इसलिए इसे सोच समझकर लेनी चाहिए. खासकर बुजुर्गों को.

5. एसिडिटी की दवा-पेट में ज्यादा गैस, एसिडिटी हो तो आमतौर पर लोग इसकी दवा दुकान से खरीदकर खा लेते हैं. कई लोग तो रोज सुवह गैस की दवा खा लेते हैं लेकिन डॉक्टर इसका कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आप इसका ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करेंगे तो इससे पेट में एसिड बनना कम हो जाएगा जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा और किडनी डैमेज का रिस्क भी बढ़ेगा.

इसे भी पढ़ें-रोज पीता था 2-3 एनर्जी ड्रिंक, कार्डिएक अरेस्ट से चली गई जान, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा, डॉक्टर से समझ लीजिए नुकसान

इसे भी पढ़ें-7 मामूली संकेतों से समझ जाएं कि गुर्दे पर आने वाला संकट, अभी है सुधार का मौका, देर होने पर होगी दिक्कत

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

x