झारखंड चुनाव: BJP ने महिला उम्मीदवारों पर जताया भरोसा, इन सीटों पर ‘कमल’ खिलाने के लिए उतारा मैदान में


नई दिल्ली. झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद तमाम राजनीतिक दल चुनाव की तैयार‍ियों में जुट चुके हैं. एनडीए और इंडी गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग का फर्मूला लगभग तय हो गया है. हालांकि, इंडी एलायंस में शाम‍िल आरजेडी नाराज है क्योंकि 22 सीट मांगने वाली आरजेडी को कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर अभी संशय बरकरार है.

दूसरी तरफ, एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर तस्वीर साफ हो चुकी है. यही वजह है कि भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार शाम प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 66 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है. इसमें कुछ ऐसे भी चेहरे हैं, जो जेएमएम को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं और भाजपा ने उन्हें विधानसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया है. इसमें पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का नाम प्रमुख है.

भाजपा ने इस विधानसभा चुनाव में महिला प्रत्याशियों पर भी भरोसा जताया है. इनमें कुछ ऐसी प्रत्याशी हैं, जिनके परिवार का राजनीति में लंबा इतिहास रहा है. जामताड़ा से सीता सोरेन को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है. सीता सोरेन प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी हैं. कोडरमा से नीरा यादव. जमुआ(एससी) से डॉ. मंजू देवी. गांडेय से मुनिया देवी. सिंदरी से तारा देवी. निरसा से अर्पणा सेनगुप्ता. झरिया से रागिनी सिंह. पोटका (एसटी) से मीरा मुंडा सहित अन्य को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है.

बता दें कि भाजपा ने जिन महिला प्रत्याशियों को उम्मीदवार बनाया है, उनमें कई पूर्व में विधायक भी रह चुकी हैं. भाजपा के दिग्गज नेता अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा भी भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. इसके अलावा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की बहू पूर्णिमा दास साहू को भाजपा ने जमशेदपुर पूर्वी से प्रत्याशी बनाया है.

भाजपा अभी दो और सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा करेगी. वहीं, इंडी एलायंस में जेएमएम और कांग्रेस ने 70 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है. हालांकि, अभी कांग्रेस और जेएमएम ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी नहीं की है. झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा. 13 नवंबर को पहले चरण के लिए 43 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, दूसरे चरण में 38 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान कराया जाएगा. 23 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा.

Tags: BJP, Hemant soren, Jharkhand election 2024



Source link

x