झुंझुनूं: अज्ञात जंगली जानवर का खौफ, गांव वाले दे रहे रात को पहरा


रविंद्र कुमार/ झुंझुनूं: जिले के कई गांवों में अज्ञात जंगली जानवरों का आतंक छाया हुआ है. ये जंगली जानवर न केवल इंसानों पर हमला कर रहे हैं, बल्कि भेड़-बकरियों को भी अपना शिकार बना रहे हैं. हाल ही में चारणवास श्यामपुरा गांव में एक ग्रामीण पर जंगली जानवर ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया.

गंभीर हमले में ग्रामीण घायल
चारणवास श्यामपुरा गांव में नेमीचंद पुत्र शिवचंद पर जंगली जानवर ने हमला कर उनके गले, छाती और हाथ-पैर को बुरी तरह जख्मी कर दिया. नेमीचंद को पहले झुंझुनूं के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, फिर बीडीके अस्पताल में शिफ्ट किया गया. नेमीचंद के भतीजे नितेश ने बताया कि सुबह 7 बजे उनके चाचा खेत में लावणी करने जा रहे थे, तभी अचानक यह हमला हुआ. आसपास के लोगों ने उन्हें घायल अवस्था में पाया और परिवार को सूचित किया.

सीकर रोड पर और दो लोग बने शिकार
इसी तरह सीकर रोड स्थित ढिगाल गांव के पास स्वामियों की ढाणी में ताराचंद पुत्र शिवचंद मेघवाल और युवती सुमन पुत्री राधाकृष्ण पर भी अज्ञात जानवर ने हमला किया. दोनों को निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया. इन घटनाओं ने पूरे क्षेत्र में दहशत फैला दी है.

वन विभाग की नाकामी पर ग्रामीणों की नाराजगी
ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि वन विभाग अभी तक इस अज्ञात जानवर की पहचान तक नहीं कर पाया है, जबकि यह जानवर लगातार पशुओं और अब इंसानों पर भी हमला कर रहा है. जंगली जानवर के डर से ग्रामीणों को रातभर पहरा देना पड़ रहा है. पटाखे फोड़कर जानवरों को भगाने की कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन अब तक कोई ठोस उपाय नहीं किया गया है.

हायना या तेंदुए का हो सकता है हमला
ग्रामीणों का मानना है कि यह जानवर हायना (लकड़बग्घा) हो सकता है. क्षेत्र के कई गांवों जैसे कोलसिया, कारी, बुगाला, चारण की ढाणी, दुर्जनपुरा और जाखल में जंगली जानवरों की गतिविधियों की सूचना मिली है. भगेरा गांव में लगे सीसीटीवी कैमरे में एक जंगली जानवर की फुटेज भी कैद हुई थी, लेकिन वन विभाग की टीम अब तक इसे नियंत्रित करने में असफल रही है. वहीं, बुगाला गांव की ओर से तेंदुए के आने की भी खबरें मिली हैं, जिससे ग्रामीणों में और अधिक दहशत फैल गई है.

Tags: Local18, Rajasthan news



Source link

x