ट्रंप के दोस्‍त एलन मस्‍क पुत‍िन के संपर्क में, खुलासे से अमेर‍िका में हड़कंप, राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव में खेल तो नहीं होगा?


वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की आशंकाओं के बीच एलन मस्क 2022 से व्लादिमीर पुतिन के नियमित संपर्क में हैं. एक अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख समर्थक एलन मस्क के बारे में यह दावा ऐसे समय में किया गया है, जब दुनिया के सबसे अमीर शख्स यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता की आलोचना कर रहे हैं. जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन्हें फिर से चुने जाने पर अपनी सरकार में भूमिका निभाने के लिए बढ़ावा दे रहे हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल की यह रिपोर्ट 5 नवंबर को होने वाले व्हाइट हाउस चुनाव के लिए विशेष रूप से संवेदनशील समय पर आई है.

क्योंकि अमेरिकी चुनावों में रूस के हस्तक्षेप की पुष्टि पहले ही अमेरिकी खुफिया एजेंसियों द्वारा की जा चुकी है. इस खबर ने वाशिंगटन के अधिकारियों के बीच गंभीर चिंताएं पैदा कर दी हैं. खासकर तब जब डोनाल्ड ट्रंप पर और उनके इर्द-गिर्द एलन मस्क का असर बढ़ रहा है. जिससे रूसी तानाशाह के साथ उनकी बातचीत के पीछे संभावित प्रेरणाओं के बारे में सवाल उठ रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन ने एक बार स्पेसएक्स के संस्थापक के बारे में कहा था कि ‘एलन मस्क को कोई नहीं रोक सकता. वह वही करने जा रहा है जो उसे लगता है कि उसे करना चाहिए. आपको उसके साथ कुछ सामान्य आधार खोजने की जरूरत है. आपको उसे मनाने के लिए कुछ तरीके खोजने की जरूरत है.’

4 साल की बच्ची के लिए भारत सरकार ने लगाई जान, पीएम मोदी ने जर्मनी से की बात, दर-दर भटक रहे मां-बाप

टेस्ला और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक के तौर पर एलन मस्क के पास विशाल वित्तीय संसाधन और मतदाताओं पर काफी असर है. पुतिन के साथ उनके व्यवहार ने उनके कामों और संबंधों की बारीकी से जांच करने की मांग की गई है. ट्रंप यूक्रेन के लिए अमेरिकी मदद को कम करने के बारे में मुखर रहे हैं. मस्क का अपना मंच एक्स, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के प्रचार के लिए एक बड़ा आधार और उनकी लड़ाई की ताकत का केंद्र बन गया है. दक्षिणपंथी कई लोग उनके समर्थन को ट्रंप के अभियान को बढ़ावा देने के रूप में देखते हैं. खासकर जब मस्क अमेरिकी नीतिगत फैसलों की आलोचना करते हैं, जो सीधे यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को प्रभावित करते हैं.

Tags: Donald Trump, Elon Musk, Space, Vladimir Putin



Source link

x