ट्रांसोसियन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हैं ये गणपति, 40 साल पहले हुए थे प्रकट, कई देशों में हैं इनके भक्त


इंदौर. हिंदू धर्म के पूजा-पाठ या शुभ-मांगलिक कार्यों में नारियल का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. वहीं कीचन में भी नारियल का इस्तेमाल होता है, जो खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. लेकिन मध्यप्रदेश के शहर इंदौर में नारियल स्थापित किया गया है, जिसे नारियल गणेश कहा जा रहा है. इस नारियल को अमेरिका स्थित ट्रांसोसियन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स नाम की रिकॉर्ड संस्था से मान्यता मिली है.

दरअसल, खूबसूरत और स्वच्छ इंदौर के जूनी इंदौर शनि मंदिर मेन रोड पर चालीस बरस पहले गणपति बप्पा का एक अद्भुत, अनोखा और प्राचीन मंदिर स्थापित किया गया है, जहां गणपति बप्पा एकाक्षी श्रीफल के रूप में दर्शन देते हैं और इनक नाम श्रीफल सिद्धि विनायक गणेश है. इन चालीस साल में मंदिर से जुड़ी कई मान्यताएं तो सामने आई ही हैं, इसके साथ ही भक्त और भगवान का रिश्ता भी कायम किया है.

40 साल पहले प्रकट हुए थे श्रीफल वाले गणेश
पंडित महेन्द्र व्यास ने बताया कि स्वयंभू एकाक्षी श्री श्रीफल नारियल वाले गणेशजी के व्यास परिवार में 40 वर्ष पहले प्रकट हुए हैं. फिर मंदिर स्थापना धर्म मार्तण्ड आचार्य पं. मुरलीधर व्यास गुरुदेव ने 18 सितंबर 1985 बुधवार गणेश चतुर्थी को की थी. आचार्य व्यास को श्रीफल गणेशजी ने प्रत्यक्ष रूप से दर्शन दिए है. दिन के ठीक 12 बजे पूजा-अर्चना कर स्थापना की गई है. नारियल वाले गणेशजी का पूर्ण आकार 21 वर्षों में निर्मित हुआ है. इसमें एक-एक दिन विकास करते हुए एकदंत, मस्तक, मुकुट, नेत्र, कान, गर्दन, मुंड, मुंह ने आकार लिया, तब तक इस नारियल में जल भरा रहा, जबकि साधारण नारियल सूखकर गोला हो जाता है. अधिकतम 6 से 12 माह में नारियल का पानी सड़ जाता है. लेकिन यह तो स्वयं भू गणेश हैं, भगवान ने भक्त से सीधे रिश्ता बनाने के लिए यह अवतार लिया होगा, तभी तो मंदिर में श्रध्दालुओं की हर तरह की मनोकामनाए पुरी होती है.

विदेशी भक्तों की भी जुड़ी है आस्था
पंडित महेन्द्र व्यास ने बताया कि अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, नीदरलैण्ड, दुबई सहित कई भक्तों ने श्रीफल वाले गणेश जी का आशीर्वाद लिया हैं. मंदिर में पानी वाला नारियल, सुपारी, डंठल वाला पान, 16 रुपए राशि भेंट के रूप में देकर अर्जी लगाने वाले की गणेशजी हर मनोकामनाएं पूरी होने की मान्यता है. उन्होंने बताया कि कि 7, 14, 21 बुधवार को मंदिर में आने और अर्जी लगाने से हर बिगड़े काम बनते है. शादियों में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती है और साथ ही उत्तम सन्तान की भी प्राप्ति होती है. सुनी गोद भी भर देते है भगवान गणेश, उदासियों को खुशियों में बदल देते है.

Tags: Ajab ajab news, Ajab Gajab, Education, Indore news, Mp news



Source link

x