ट्रेन में कपड़ों के बंडल के बीच रखे थे 5 पैकेट, ठनका RPF का माथा, खोलते ही मच गई खलबली – 5 heavy packets placed amid 48 clothes bundles in Mumbai Jaipur Train RPF got surprised when found 173 KG silver worth about 2 Crores Indian Railways


जयपुर. मुंबई से जयपुर पहुंची बॉम्बे सुपरफास्ट के पार्सल कोच की चेकिंग के दौरान 173 किलो चांदी बरामद की गई. चांदी की अनुमानित कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. कुल पांच कार्टून बरामद किए गए. आरपीएफ आईजी ज्योति कुमार सतीजा के नेतृत्व में कार्रवाई की गई. उन्हीं की मौजूदगी में कार्टून खोले गए. कार्टून के अंदर चांदी की मूर्तियां, ब्रेसलेट सहित अन्य आभूषण मिले. कागजों में मुंबई से पार्सल को सिर्फ ज्वेलरी लिखकर बुक कराया गया था जबकि नियमानुसार पूरे सामान की जानकारी देनी थी. इतना भी नहीं, वजन भी कम बताया गया था.

दरअसल, आरपीएफ को बॉम्बे सुपरफास्ट ट्रेन में भरी मात्रा में चांदी लाए जाने का इनपुट मिला था. इसी के क्रम में आईजी सतीजा ने कमांडेंट भावप्रीता सोनी को मुंबई रूट की ट्रेनों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए.

आईपीएफ प्रदीप कुमार, आईपीएफ (सीआईबी) नरेश मीना ने जयपुर स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी थी. जैसे ही बॉम्बे सुपरफास्ट जयपुर पहुंची, इंजन के पीछे लगे 24 टन क्षमता के पार्सल कोच की जांच की गई. कपड़ों के 48 बंडलों के बीच पांच कार्टून रखे थे. कार्टून का वजन ज्यादा था, इसलिए शक और गहरा गया. कार्टून को अलग निकालकर रखा गया.

गले में आईडी, हाथ में पेन, ट्रेन में टिकट चेक कर रहा था ‘TTE’, इस वजह से हुआ शक, GRP ने पकड़ा, फिर

आरपीएफ ने सेल टैक्स को सूचना दी. सूचना मिलते ही जीएसटी असिस्टेंट कमिश्नर अश्विनी शर्मा मौके पर पहुंचे. एक-एक कर सभी कार्टून खोले गए. चांदी की मूर्तियां, पाजेब और अन्य आभूषण मिले. ट्रांसपोर्टर की ओर से 90 किलो चांदी के बिल पेश किए गए. 4 लाख 93 हजार 932 रुपये के सामान का बिल नहीं मिला. जीएसटी कमिश्नर ने 30 हजार रुपये का टैक्स लगाया और सामान को रिलीज कर दिया.

(इनपुट : हितेंद्र शर्मा, जयपुर)

Tags: Indian Railways, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

x