डर से निकलना मुश्किल! यूपी के इस गांव में घुसा तेंदुआ, ग्रामीण घर में रहने को मजबूर


बाराबंकी: यूपी के बाराबंकी जिले के तराई क्षेत्र में तेंदुए की दहशत से ग्रामीण डर के मारे घर से नहीं निकल रहे हैं. यहां लगातार पिछले कई दिनों से तेंदुआ देखे जाने से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. जहां गांव के कुछ लोगों ने गन्ने के खेत के किनारे खतरनाक जंगली जानवर को घूमता देखा और उसके शोर मचाने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हो गए, जिसके बाद ग्राम प्रधान की सूचना पर 112 पीआरवी, वन विभाग के अधिकारी व उनकी टीम मौके पर पहुंची.

वन विभाग के अधिकारी कर रहे तलाश
यहां वन विभाग के काफी तलाश के दौरान जंगली जानवर के पदचिह्न मिलने के बाद वन विभाग के अधिकारी अपनी टीम और ग्रामीणों के साथ लगातार कांबिंग कर रहे हैं. रात में भी वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के साथ गांव में ही कैंप लगाकर जंगली जानवर की तलाश में कांबिंग की. साथ ही वन विभाग ने गांव में पिंजरा भी लगवाया है. साथ ही ग्रामीणों से सतर्क रहने की अपील की है.

जानें कहां का है मामला
दरअसल, पूरा मामला बाराबंकी की तहसील रामनगर क्षेत्र के ग्राम पुरैना गांव से जुड़ा हुआ है. जहां पर पिछले कई दिनों से एक तेंदुआ देखे जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है. लोग खेतों की तरफ नहीं जा रहे हैं. ग्रामीण अपने बच्चों को लेकर घरों में ही दुबके हुए हैं. क्षेत्र में तेंदुआ देखे जाने की खबर से ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र के वन विभाग के अधिकारों को दी गई है.

ग्रामीणों के लिए जारी की गई चेतावनी
वहीं, सूचना पर पहुंचे कंजर्वेशन फॉरेस्ट और अन्य अधिकारियों द्वारा तेंदुए को पकड़ने की योजना बनाने के साथ-साथ ग्रामीणों से बात करके उन्हें तेंदुओं से बचने के उपाय भी वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा बताये जा रहे हैं. इसके अलावा लगातार वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा खेतों मे तेंदुए को पकड़ने के लिए कांबिंग की जा रही है. ग्रामीणों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रामीण अकेले खेतों की तरफ ना जाएं कोई भी ग्रामीण यदि तेंदुआ को देखता है तो तत्काल इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को दें ताकि जल्द से जल्द तेंदुए को पकड़ा जा सके.

वन विभाग के अधिकारी ने बताया 
वन विभाग के एसडीओ वरुण कुमार ने बताया सूचना प्राप्त हुई थी कि यहां एक तेंदुआ देखा गया है, जिसके तहत वन विभाग की पूरी टीम के साथ इस क्षेत्र का काम्बिंग किया. जहां तेंदुए का पदचिह्न एक जगह से मिला है, लेकिन अभी कोई कन्फर्म रिपोर्ट नहीं है. इसकी निगरानी और मॉनिटरिंग के लिए एक टीम लगाई गई है. जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा.

Tags: Barabanki News, Local18



Source link

x