तृप्ति डिमरी-रश्मिका मंदाना से पहले ये हसीनाएं थीं नेशनल क्रश, एक तो 18 की उम्र में ही बन गई थी मिस वर्ल्ड



5vcmig88 tripti तृप्ति डिमरी-रश्मिका मंदाना से पहले ये हसीनाएं थीं नेशनल क्रश, एक तो 18 की उम्र में ही बन गई थी मिस वर्ल्ड

दुनियाभर की खूबसूरत महिलाओं के एक मंच पर लेकर आता है मिस वर्ल्ड. इस साल भी जल्द ये कॉम्पिटीशन होने वाला है. भारत की भी कई हसीनाओं ने ये खिताब अपने नाम किया है. इस साल इस ब्यूटी पीजेंट को 71 साल पूरे हो चुके हैं और इस बार की खासियत ये है कि ये भारत में होने वाला है. यानी भारत इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट की मेजबानी करने जा रहा है. मिस वर्ल्ड 2024 में भारत की विविधता को भी दिखाया जाएगा. इस कॉन्टेस्ट में 120 से ज्यादा देशों की महिलाएं शामिल हो रही हैं. इस कॉन्टेस्ट के आयोजन से पहले भारत में तमाम तरह की तैयारियां हो रही हैं. 71वें मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट में मिस इंडिया सिनी शेट्टी इस मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. इस मौके पर हम आपको उन खूबसूरत हसीनाओं के बारे में बताएंगे जिन्होंने भारत का नाम दुनियाभर में ऊंचा करने का काम किया और ये खिताब अपने नाम किया.

मानुषी छिल्लर: हरियाणा की रहने वाली एक मेडिकल स्टूडेंट ने 2017 में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया. उन्होंने मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और ये खिताब अपने नाम कर दिया. मंच पर जब उनसे पूछा गया कि कौन सी नौकरी सबसे ज्यादा सैलरी की हकदार है? तो उनके जवाब ने सभी को हैरान कर दिया. उन्होंने कहा कि एक मां की नौकरी सबसे ज्यादा सैलरी की हकदार है.

प्रियंका चोपड़ा: बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में 18 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. इस दौरान वो काफी ज्यादा कॉन्फिडेंट नजर आईं थीं, यही वजह रही कि उन्होंने 94 अन्य कंटेस्टेंट्स को पीछे छोड़ा और खिताब जीता. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई फिल्मों में काम किया और आज एक सक्सेसफुल एक्ट्रेस हैं.

युक्ता मुखी: मुंबई से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन करने वालीं युक्ता मुखी ने 1999 में मिस वर्ल्ड के इस खिताब को अपने नाम किया. इस वैश्विक मंच पर उनकी खूबसूरत मुस्कान ने सभी का दिल जीत लिया. इस जीत के बाद उन्होंने एड्स के लिए जागरूकता अभियान चलाने का काम किया और शिक्षा की वकालत की.
 
डायना हेडन: सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ-साथ एक क्लासिकल डांसर डायना को 1997 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनने का मौका मिला. इस कॉन्टेस्ट में 86 कंटेंस्टेंट थीं जिन्हें उन्होंने पीछे छोड़कर ये ताज अपने नाम किया. उनकी सादगी और समाज के लिए योगदान को लेकर उनकी सोच ने ये खिताब उनके नाम करने में मदद दिलाई.

ऐश्वर्या राय बच्चन: नीली आंखें, चमकदार बाल और चेहरे पर खूबसूरती लिए एक लड़की 1994 में मिस वर्ल्ड के मंच पर नजर आईं, देखते ही देखते इस लड़की ने कॉन्टेस्ट का हर राउंड क्लियर किया और फाइनल तक पहुंच गईं. इस लड़की का नाम ऐश्वर्या राय था, जिसने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया. उन्होंने यहां पूछे गए तमाम सवालों का कुछ ऐसा जवाब दिया कि उससे सभी का दिल पसीज गया. इस खिताब के बाद बॉलीवुड की फिल्मों के जरिए देशभर के लोगों ने उनकी खूबसूरती को देखा और खूब पसंद भी किया.

रीता फारिया पॉवेल: जब कोई भारतीय महिला मिस वर्ल्ड के खिताब तो दूर इसके बारे में सोचती भी नहीं थी, तब पेशे से डॉक्टर रीता फारिया ने ये खिताब अपने नाम कर दिया. वो साल 1966 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली पहली एशियाई महिला बनीं. इसके अलावा उन्होंने “बेस्ट इन स्विमसूट” और “बेस्ट इन इवनिंग वियर” (साड़ी) जैसे खिताब भी अपने नाम किए.



Source link

x