तेज बुखार और झड़ते बालों के लिए वरदान है यह औषधि! कुछ ही क्षेत्रों में है मिलती, जानें कीमत


श्रीनगर गढ़वाल: हिमालयी क्षेत्र में कई जड़ी बूटियां पाई जाती है,जिनका उपयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है.इन्ही में से एक है जटामांसी (नार्डोस्टैचिस जटामांसी). जो अपने औषधीय गुणों के लिये जानी है.लेकिन धीरे-धीरे हिमालय की यह बेशकीमती जड़ी बूटी विलुप्त होने की कगार पर है. इसे संकटग्रस्त पौधों में भी शामिल किया गया है. लेकिन इस औषधि के फायदे इतने हैं कि आप गिनते-गिनते हैरान हो जाएंगे.

जटामांसी औषधि के फायदे कर देंगे हैरान
गढ़वाल विश्वविद्यालय के वनस्पति विभाग के वैज्ञानिक डॉ. अनंत कुमार बताते हैं कि जटामांसी एक छोटे आकार का पौधा है, जिसकी जड़ों में कई औषधीय गुण होते हैं. इस पौधे का उपयोग उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में रहने वाले लोग और आयुर्वेद में भी किया जाता है.जटामांसी की जड़ का उपयोग तेज बुखार, चक्कर आने, दिमाग से संबंधित रोगों के उपचार में होता है.  इसे बालों के झड़ने के उपचार के लिए तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल किया जाता है.आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका प्रयोग होता है.

संकटग्रस्त पौधों की श्रेणी में जटामांसी
आईयूसीएन (इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर) द्वारा जटामांसी को संकटग्रस्त पौधों की श्रेणी में रखा गया है. अधिकतर दवाओं और औषधीय उपयोग के लिए इसकी जड़ का ही प्रयोग होता है.जड़ के प्रयोग के लिए इसके पूरे पौधे को उखाड़ना पड़ता है, जिसके चलते जटामांसी का अत्यधिक दोहन हो रहा है. यह पौधा अब विलुप्ति की कगार पर है. इसकी संख्या हिमालयी क्षेत्र में तेजी से कम हो रही है.जटामांसी सबसे अधिक उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और सिक्किम में पाया जाता है और यहां तक की स्थानीय लोग इसका औषधीय उपयोग करते हैं.

जटामांसी की कीमत
पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोग जटामांसी पौधे के बारे मेम अच्छे से जानते हैं. इस्तेमाल भी होते हुए देखा होगा. इसी कीमत की बात करें तो 3 हजार रुपये में आपको एक किलो मिल जाएगा. डॉ ने बताया कि जटामांसी केवल हिमालयी क्षेत्र, चीन और तिब्बत में पाया जाता है. यह एक बेहद उपयोगी पौधा है.

Tags: Health tips, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x