दरभंगा में यहां से ले सकते है फ्री में कई प्रकार के पौधे, मुफ्त पौधे वितरण की योजना का उठाए लाभ


अभिनव कुमार/ दरभंगा: पर्यावरण को स्वच्छ और संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण बेहद जरूरी है. इसी उद्देश्य को लेकर दरभंगा वन प्रमंडल द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जहां किसानों और छात्रों को मुफ्त में पौधे वितरित किए जा रहे हैं.

दरभंगा वन प्रमंडल के अधिकारी डीएफओ भास्कर भारती ने जानकारी दी कि जिले में स्थित सरकारी नर्सरी से कोई भी किसान अपने आधार कार्ड पर मुफ्त में 5 पौधे प्राप्त कर सकता है. इसी तरह, छात्र अपने स्कूल या कॉलेज के पहचान पत्र दिखाकर 2 पौधे निःशुल्क ले सकते हैं. इस योजना का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है. 2024 के पहले 9 महीनों में लगभग डेढ़ लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं और जनवरी से मार्च के बीच में 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

कृषि वानिकी योजना का लाभ
किसानों के लिए भी एक खास योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत वे छोटे ट्यूब के पौधे ₹10 और बड़े ट्यूब के पौधे ₹20 प्रति पौधा खरीद सकते हैं. इसके अतिरिक्त, कृषि वानिकी योजना के तहत प्रति पौधा ₹10 की सिक्योरिटी मनी जमा करनी होती है, जो तीन साल बाद निरीक्षण में 50% पौधे जीवित पाए जाने पर वापस कर दी जाती है. साथ ही, जीवित पौधों के लिए किसानों को ₹60 प्रति पौधा की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

निशुल्क पौधे प्राप्त करने की प्रक्रिया
कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड की छाया प्रति जमा कर पांच पौधे मुफ्त में प्राप्त कर सकता है. छात्रों के लिए भी यह योजना है, जहां उन्हें अपने पहचान पत्र की छाया प्रति के साथ 2 पौधे निशुल्क दिए जाएंगे. इसके अलावा, सरकारी परिसरों में वृक्षारोपण के लिए संबंधित विभागों को आवेदन देना होगा, जिसके बाद भूमि की उपलब्धता के अनुसार पौधारोपण करवाया जाएगा. वन प्रमंडल के इस कदम को पर्यावरण संरक्षण और समाज के विकास के लिए एक अहम प्रयास माना जा रहा है.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Local18



Source link

x