दिल्‍लीवालों पर नई मुसीबत, अब भी नहीं संभले तो मौत जल्‍द ही लगा लेगी गले, सरकार के लिए वॉर्निंग – Delhi Air Quality Life Index Reducing the Life Expectancy average 12 years Air Pollution


नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली के लोग वायु प्रदूषण से काफी परेशान हैं. अब इसके गंभीर परिणाम भी सामने आने लगे हैं. एयर क्‍वालिटी लाइफ इंडेक्‍श 2024 रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में वायु प्रदूषण इसके निवासियों की औसत आयु को कम कर रहा है. दिल्‍ली उत्तर भारत में सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है. शिकागो यूनिवर्सिटी (ईपीआईसी) के एनर्जी पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत में सबसे प्रदूषित क्षेत्रों में से एक दिल्ली में रहने वाले 1.8 करोड़ लोग विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा निर्धारित स्‍टैंडर्ड की तुलना में औसतन 11.9 वर्ष की आयु खोने की राह पर हैं. यह एयर पॉल्‍यूशन के कारण हो रहा है.

भारत के अपने राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, यदि प्रदूषण का मौजूदा स्तर बना रहता है, तो निवासियों की उम्र 8.5 वर्ष कम हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की राजधानी और देश में सबसे अधिक आबादी वाला शहर दिल्ली विश्व में सबसे प्रदूषित शहर भी है. हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि भारत अपने पीएम 2.5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कण) से जुड़े राष्ट्रीय मानदंड को पूरा करता है, तो दिल्ली के निवासियों की जीवन प्रत्याशा 8.5 वर्ष बढ़ सकती है. साथ ही यदि यह डब्ल्यूएचओ के मानकों को पूरा करता है तो दिल्ली के निवासियों की उम्र लगभग 12 वर्ष बढ़ सकती है.

पीएम 2.5 श्वसन प्रणाली में गहराई तक प्रवेश कर सकता है और सांस संबंधी समस्याओं को जन्म देता है। यह स्वास्थ्य को एक बड़ा खतरा है और वायु प्रदूषण का एक प्रमुख कारक है. रिपोर्ट बताती है कि भारत में वार्षिक पीएम 2.5 मानक 40 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर निर्धारित है, फिर भी 40 प्रतिशत से अधिक आबादी उस हवा में सांस ले रही है जो इस सीमा अधिक है. इस बीच, मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 85 फीसदी रहा. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए दिल्ली में ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. आईएमडी की रंग-आधारित चेतावनियों के अनुसार, ‘येलो’ अलर्ट खराब मौसम और मौसम की स्थिति खराब होने की संभावना को दर्शाता है जो जनजीवन प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान किया है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

(इनपुट: भाष)

Tags: Delhi air pollution, Delhi news



Source link

x