दिल्ली में इस जगह से खरीद सकते हैं राजस्थानी राजा महाराजाओं की वस्तुएं, 200 महिलाओं को मिला है रोजगार


आकांक्षा दीक्षित /दिल्ली: यदि आप कला या शिल्प में रुचि रखते हैं और हाथों से बनी बेड शीट, मेज़ पोश, कुशन, बेड साइड लैंप से लेकर हाथ से कढ़ाई की गई साड़ी या कुर्ता, बगीचे के लिए अलंकृत मूर्ति या जड़ाऊ काम वाले संगमरमर के स्टैंड तक कुछ भी खरीदना चाहते हैं, तो यह आपके लिए वन स्टॉप शॉप, बल्कि कॉटेज है इस एम्पोरियम में एक ही छत के नीचे भारत भर के बेहतरीन शिल्पों का प्रदर्शन किया जाता है, जिनमें उत्कृष्ट मूर्तियां, चित्रकारी, कलाकृतियां, धातु के बर्तन, लकड़ी के शिल्प, मिट्टी के बर्तन, पत्थर के बर्तन और संगमरमर शिल्प, ब्रांडेड बांकुरा चांदी, कालीन, फर्नीचर, साज-सज्जा, घरेलू लिनन, साड़ियां, रेडी-टू-वियर, सहायक उपकरण, आभूषण, शिल्प वस्तुएं, हर्बल उत्पाद और बहुत कुछ शामिल हैं.

दरअसल, नई दिल्ली जनपथ और टॉलस्टॉय मार्ग पर स्थित सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज एम्पोरियम का प्रमुख स्टोर है, जिसके आउटलेट पूरे देश में हैं जहां से आप राजा महाराजाओं के समय की वस्तुएं खरीद सकते हैं.  इस एम्पोरियम की खासियत है की यहां शिल्पकार खुद ही विशेष शिल्प वस्तुओं को प्रदर्शित करते हैं. इस एम्पोरियम के अंदर लोग पीढ़ी दर पीढ़ी से अपनी स्टॉल लगाते आ रहे हैं. जहां आपको ऐतिहासिक चीज़ें खरीदने को मिलेंगी. यहां चल रही एक स्टॉल के संचालक मदन लाल राठी जोकि राजस्थान से हैं.

दुकान चलाने वाले व्यवसायी ने बताया
उन्होने लोकल 18 की टीम से बातचीत करते वक़्त बताया कि उनकी स्टॉल इस एम्पोरियम में 50 सालों से भी पहले से लगती आ रही है, जिससे उनके पिताजी चलाया करते थे. अब इस स्टॉल को मदन और उनके बेटे मिलकर चलाते हैं. मदन ने बताया कि इनकी स्टॉल पर आपको राजा महाराजाओं के टाइम के मेजपोश मिल जाएंगे. जिसे वह लोग महलों में अपने टेबल पर बिछाया करते थे. इसके अलावा यहां आपको ट्रेडिशनल राजस्थान के सभी प्रोडक्ट मिल जाएंगे. जिसमें बेडशीट, पिलो कवर, मेजपोश, पैरदान और फर्नीचर शामिल हैं.

राजस्थानी महिलाओं को मिला है रोज़गार
स्टॉल संचालक ने बताया कि राजस्थान में बारिश की कमी होने की वजह से वहाँ की लोकल महिलाएँ ये काम करके अपना घर चलाती है उन्होंने बताया कि इनके साथ 200 महिलाएँ मिलकर काम करती हैं जो वहाँ के ट्रेडिशनल वस्तुएँ बनाती हैं और इससे अपना घर चलाती है वहीं इन वस्तुओं की ख़ास बात ये है कि इन्हें रिसाइकल ड्रेसेस से बनाया जाता है

जानें इन वस्तुओं की कीमत
इन वस्तुओं की कीमत की बात करें तो यहां बेडशीट यहां 40,000 रुपये में मेज़पोश यहां आपको 1500 रुपए में वॉल हैंगिंग 1000 रुपए में फर्नीचर 5000 से लाखों रुपए तक का मिल जाएंगे.

Tags: Delhi latest news, Delhi news, Local18, Today news Delhi



Source link

x