दिल्ली में तोड़े ट्रैफिक नियम तो बड़ा महंगा पड़ेगा, चालान भी कटेगा, साथ में जेब पर एक और बोझ बढ़ेगा


हाइलाइट्स

दिल्ली में उपराज्यपाल ने सख्त सड़क सुरक्षा योजना का प्रस्ताव दिया है. यातायात उल्लंघन करने वाले वाहनों के लिए उच्च बीमा प्रीमियम की मांग की गई.उपराज्यपाल ने इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है.

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में वाहन चलाने वालों के लिए एक बड़ी खबर है, खासकर उन लोगों के लिए जो ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं. ऐसे लोगों से अब सरकार चालान के साथ-साथ एक और भरपाई करवाएगी. दरअसल दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना ने यातायात उल्लंघन करने वाले वाहनों के लिए उच्च बीमा प्रीमियम की मांग की है यानी अगर आप ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं तो आपको चालान तो भरना ही पड़ेगा, साथ ही गाड़ी का इंश्योरेंस कराने पर ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा. दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर एक सख्त सड़क सुरक्षा योजना का प्रस्ताव दिया है.

वीके सक्सेना ने कहा कि जिस वाहन का बार-बार तेज रफ्तार, लाल बत्ती तोड़ने और खतरनाक ढंग से गाड़ी चलाने जैसे यातायात अपराधों के लिए चालान किया गया है, उसके लिए उच्च बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए बाध्य किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- DDA Housing Scheme : डीडीए ने घर खरीदारों को दी बड़ी राहत, पैसों का भुगतान करने को मिला अब ज्‍यादा समय

LG ने अपने लेटर में क्या कहा

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले हफ्ते अपने पत्र में कहा कि ऐसा करने से लोगों को बेहतर ढंग से वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. हाल ही में दिल्ली पुलिस ने यातायात उल्लंघन से जुड़े मामलों के आंकड़े जारी किए थे. इसमें पता चला कि पिछले एक साल में दिल्ली में रॉन्ग साइड में वाहन चलाने के मामले में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस मामले में पुलिस ने पिछले साल करीब सवा लाख लोगों को नोटिस भेजे थे. इस साल अब तक एक लाख लोगों को नोटिस भेजे जा चुके हैं.

दिल्ली में ट्रैफिक नियम तोड़ रहे हैं लोग

इसके अलावा, गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में भी वृद्धि हुई है. पिछले 8 महीनों में पुलिस ने वाहन चलाते समय मोबाइल का यूज करने के मामले में 19,422 चालान जारी किए हैं.

Tags: Car insurance, Delhi, Traffic Police, Traffic rules



Source link

x