दिल्‍ली में दिवाली से पहले छिन गई दर्जनों लोगों की रोजी-रोटी, भरना होगा जुर्माना, प्रशासन की मार से त्राहिमाम – mcd delhi police joint action at seelampur chowk issued 96 challans anti encroachment drive


नई दिल्‍ली. देश की राजधानी होने के नाते दिल्‍ली में कानून का सख्‍ती से पालन किया जाता है. लापरवाही होने पर विवाद होने की आशंका हमेशा रहती है. ऐसे में पुलिस और प्रशासन हमेशा सतर्क रहता है. दिल्‍ली नगर निगम (MCD) और दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली में बड़ी कार्रवाई की गई है. MCD और पुलिस ने संयुक्‍त रूप से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. इस दौरान सरकारी जमीन पर कब्‍जा जमाए रेहड़ी-पटरी वालों पर कार्रवाई की गई. दर्जनों रेहड़ी-पटरी वालों को हटाया गया. उनके सामान भी जब्‍त कर लिया गया और चालान भी काटा गया है. इसका मतलब यह हुआ कि सरकारी जमीन पर कब्‍जा और गैरकानूनी काम करने के चलते इनसे अब जुर्माना भी वसूला जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को सीलमपुर चौक इलाके में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस की तरफ से 96 चालान भी काटे गए. पुलिस ने बताया कि उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सीलमपुर चौक इलाके में अतिक्रमण का मामला सामने आया था. छानबीन में पाया गया कि सीलमपुर रोड पर वेंडर और हॉकर्स ने अवैध तरीके से कब्‍जा जमा लिया है. इसके अलावा वाहनों को भी सड़क के दोनों तरफ अवैध तरीके से पार्क किया गया था. इस वजह से वाहनों की आवाजाही के लिए काफी कम जगह बची थी. इलाके में भीषण जाम भी लगता था.

DDA के सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे, 7362 हेक्‍टेयर जमीन पर अवैध कब्‍जा, जिम्‍मेदार कौन?

MCD के साथ मिलकर चलाया अभियान
अतिक्रमण का आलम यह था कि राहगीरों को चलने तक के लिए जगह नहीं मिलती थी. लगातार आ रही शिकायतों के बाद ट्रैफिक पुलिस ने एमसीडी के साथ मिलकर इलाके में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. इस दौरान दर्जनों वेंडर और हॉकर को हटाया गया. उनके सामान को जब्‍त कर लिया गया और उनके खिलाफ चालान भी काटा गया है. डीसीपी (ट्रैफिक ईस्‍टर्न रेंज) राजीव कुमार ने बताया कि नियमों को ताक पर रखकर सरकारी जमीन पर दुकान लगाने और वाहन पार्क करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है.

दिवाली से पहले कार्रवाई
ट्रैफिक पुलिस और एमसीडी की ओर से यह कार्रवाई ऐसे समय की गई, जब कुछ ही दिनों के बाद दिवाली है. ऐसे में पुलिस की कार्रवाई से दर्जनों घरों में आय का स्रोत खत्‍म हो गया है. एक तरफ इनके सामान जब्‍त कर लिए गए हैं और दूसरी तरफ नियमों का उल्‍लंघन करने वालों से जुर्माना भी वसूला जाएगा. इस बाबत 96 चालान काटे गए हैं. बता दें कि यह इलाका काफी व्‍यस्‍त रहता है. ऐसे में सड़क पर अवैध तरीके से कब्‍जा करने के कारण हालात और भी बदतर हो जाते हैं.

Tags: Delhi MCD, Delhi news, Delhi police



Source link

x