दिल्ली में हुई नमो भारत ट्रेन की एंट्री, साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच ट्रायल रन शुरू


नई दिल्ली. नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) अब दिल्ली में भी दौड़ती नजर आएगी. एनसीआरटीसी ने देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) को तैयार करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. एनसीआरटीसी ने शनिवार (5 अक्टूबर) को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू किया है. वर्तमान में नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद स्टेशन से मेरठ साउथ तक चलती है.

इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया. इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना भी है. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किमी है. इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर 2 आरआरटीएस स्टेशन हैं.

40 मिनट में दिल्ली से मेरठ का सफर
इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सर्विस न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक तेज गति से पहुंच सकेंगे.

न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन के पास है आरआरटीएस स्टेशन
न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थित है. मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को आरआरटीएस स्टेशन के कॉनकोर्स से जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज बनाया जा रहा है.

जल्द 54 किलोमीटर में चलने लगेगी नमो भारत ट्रेन
वर्तमान में नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद स्टेशन से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के सेक्शन में चल रही हैं. इस सेक्शन में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ कुल 9 स्टेशन शामिल हैं. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेन चलने से सेक्शन की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 आरआरटीएस स्टेशन होंगे. दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, 3 आरआरटीएस स्टेशन स्टेशन हैं. न्यू अशोक नगर से सराय काले खां स्टेशन के बीच के सेक्शन में निर्माण अंतिम चरण में है. जून 2025 की तक 82 किलोमीटर का पूरा कॉरिडोर शुरू हो जाने पर यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ के बीच सफर कर सकेंगे.

Tags: Indian Railways



Source link

x