दिवाली का सटीक उपाय, घर के 3 स्थानों पर रखें कौड़ी, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन लाभ के बनेंगे रास्ते!


हाइलाइट्स

दीपावली का पर्व माता लक्ष्मी की पूजा का सबसे बड़ा पर्व है.इस दिन तिजोरी की पूजा भी की जाती है

Diwali 2024 Upay : हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि के दिन दीपावली का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. खासतौर पर यह दिन धन की देवी की आराधना का दिन है. इस दिन माता लक्ष्मी को कौड़ी चढ़ाने की परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि जब आप कौड़ियों को हाथों में लेकर माता से कोई मनोकामना कहते हैं तो वह पूरी होती है.

लेकिन दीपावली के इस दिन कौड़ी को किन स्थानों पर रखा जाना चाहिए? कौन से स्थानों पर रखा जाना शुभ माना जाता है? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

यह भी पढ़ें – ग्रहों के सेनापति का कर्क राशि में प्रवेश, साल के अंत में इन राशिवालों की बढ़ेगी टेंशन, सावधान हो जाएं ये लोग!

तिजोरी में रखें
दीपावली का पर्व माता लक्ष्मी की पूजा का सबसे बड़ा पर्व है. इस दिन तिजोरी की पूजा भी की जाती है और धन की भी. ऐसे में आप कौड़ी को तिजोरी में रख सकते हैं. यह स्थान शुभ माना गया है क्योंकि धार्मिक मान्यता के​ अनुसार इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर आकर विचरण करती हैं. ऐसे में जब आप तिजोरी में कौड़ी रखते हैं तो वे काफी प्रसन्न होती हैं और आप पर कृपा बरसाती हैं, जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

तुलसी में रखें
घर में आमतौर पर तुलसी का पौधा होता है और इसे काफी पवित्र और पूजनीय पौधा माना गया है, इसलिए आप दिवाली के दिन तुलसी के पास भी कौड़ी रख सकते हैं. इससे आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और घर भी धन- धान्य से भरा रहता है. इसके अलावा यदि आपके घर में कलह-क्लेश की स्थिति है तो इससे भी छुटकारा मिल जाता है.

यह भी पढ़ें – सौभाग्य बढ़ाता है इस खास फल का पेड़, घर की इस दिशा में लगाने से जीवन की परेशानियां होंगी दूर!

पूजा घर में रखें
आपके घर में स्थिति पूजा घर उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए, जहां आप दिवाली के दिन कौड़ियों को रख सकते हैं. इन्हें आप अपने पूजा घर में लाल कपड़े में लपेटकर रखें क्योंकि माता लक्ष्मी को लाल रंग काफी पसंद है. ऐसा करने से आप पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Diwali festival



Source link

x