दिवाली-छठ पर ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो जान लें, गलती पड़ जाएगी भारी, रेलवे ने दिया अपडेट


प्रयागराज. त्यौहारी सीजन सीजन में धनतेरस, दीपावली और छठ पूजा के पर्व को लेकर रेलवे ने रेल यात्रियों ने कहा है कि सुरक्षा व्‍यवस्‍था और नियम-कानून का पालन करें. पटाखे, गैस सिलेंडर या अन्‍य कोई ज्‍वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करने वालों पर सख्‍त कार्रवाई होगी. वहीं सुरक्षा को लेकर जो नियम-कानून हैं उनका पालन करें. रेलवे ने सभी स्‍टेशनों पर सीसीटीवी की निगरानी शुरू कर दी है. वहीं रेलवे स्टेशनों की भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. संगम नगरी प्रयागराज में नार्थ सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज मंडल के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन प्रयागराज जंक्शन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. रेलवे स्टेशन परिसर में रेलवे सुरक्षा बल की ओर से निगरानी बढ़ा दी गई है.

धनतेरस,दीपावली और छठ पूजा में ट्रेनों में लाखों यात्री सफर करते हैं. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है. प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बैगेज स्कैनर मशीन के द्वारा यात्रियों के समान चेक करने के बाद ही उन्हें स्टेशन में प्रवेश दिया जा रहा है. जीआरपी जवानों के द्वारा भी यात्रियों के लगेज की चेकिंग कराई जा रही है. इसके अलावा संदिग्धों से पूछताछ भी की जा रही है. साथ ही साथ डॉग स्क्वॉयड की टीम भी स्टेशन परिसर में लगातार भ्रमण कर रही है.

पटाखे ,गैस सिलेंडर आदि चीजें लेकर बिल्कुल भी सफर न करें
पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए भी यात्रियों को संदेश दिए जा रहे हैं. यात्री किसी भी अपरिचित व्यक्ति से खाने पीने की चीज बिल्कुल न लें और किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ जैसे कि पटाखे ,गैस सिलेंडर आदि चीजें लेकर बिल्कुल भी सफर न करें. सीसीटीवी कंट्रोल रूम से पूरे स्टेशन परिसर की निगरानी की जा रही है. प्रयागराज जंक्शन पर 500 से ज्यादा सीसीटीवी लगे हुए हैं. एंट्री प्वाइंट से लेकर एग्जिट प्वाइंट तक यात्रियों पर पैनी नजर रखी जा रही है.

रेल यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ध्‍यान, सभी ट्रेनों में होगी चेकिंग
नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी के मुताबिक दीपावली और छठ पूजा को लेकर यात्रियों का खास ख्याल रखा गया है. इस बार रेलवे ने पिछले बार के मुकाबले 54 स्पेशल ट्रेन संचालित की हैं; ताकि यात्रियों को सफर करने में कोई परेशानी न उठानी पड़े.

Tags: AC Trains, Allahabad news, Festival Special Trains, Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Prayagraj Latest News, Prayagraj News, Prayagraj News Today, Prayagraj Sangam



Source link

x