दीवाली-छठ पर घर जाने के लिए मिलेगी कंफर्म सीट? रेलवे ने किया पूरा इंतजाम


नई दिल्ली. त्योहारों के सीजन में दिल्ली-एनसीआर और अन्य औद्योगिक शहरों से यूपी-बिहार जाने वाले लोगों की संख्या में तेज इजाफा होता है. इनमें से ज्यादातर लोग अपने घर पहुंचने के लिए ट्रेनों पर ही निर्भर रहते हैं. नतीजतन, पहले से भरकर चल रही गाड़ियां और ज्यादा भरने लगती हैं और लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलने ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

नॉर्दन रेलवे के जीएम अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि रेलवे ने 1 अक्टूबर 2024 से 30 नवंबर 2024 तक स्पेशल ट्रेन के 3144 फेरे (trips) लगाने की घोषणा की है. इस दौरान कुल 195 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. इसके अलावा नियमित गाड़ियों के 123 ट्रिप्स अतिरिक्त लगाए जाएंगे. एडिशनल रिजर्व सीट्स को 1.48 लाख से बढ़ा कर 1.70 लाख कर दिया गया है. एडिशनल अनरिजर्व्ड सीट्स की संख्या को 41 हजार बढ़ाकर 54 हजार कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

प्लेटफॉर्म नंबर 16 से चलेंगी ये गाड़ियां
भीड़ मैनेज करने के लिए बिहार संपर्क क्रांति , संपूर्ण क्रांति ,वैशाली पुरूषोतम एक्सप्रेस जैसी ट्रेंस को 16 नंबर प्लेटफार्म से चलाया जाएगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 16 से पहली बार अनारक्षित यात्रियों के सुगम और सुरक्षित प्रवेश के लिए अलग प्लेटफार्म प्रवेश द्वार का निर्माण किया गया है.

अन्य सुविधाएं
भीड़ मैनेज करने के लिए एक मिनी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा. May I help you booth लगाया जाएगा. इसके अलावा यह प्रयास किया जाएगा कि प्लेटफॉर्म नंबर में अचानक कोई बदलाव न किया जाए. यात्रियों की सुविधा के लिए टेंट की व्यवस्था की गई है. स्टेशन पर RPF, डॉग स्क्वॉड, मेटल डिटेक्टर्स और 126 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे.

Tags: Business news, Indian railway



Source link

x