दुकान में घुस आया 10 फीट लंबा अजगर, पकड़ने वाले आए तो ऐसी लगी देखने वालों की भीड़


ऋषिकेश: बरसात के मौसम में सांपों का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि पानी भरने और ठिकाने बदलने के कारण वे आबादी वाले क्षेत्रों में आ जाते हैं. इस दौरान इंसानों और सांपों के बीच टकराव की घटनाएं आम हो जाती हैं, जिससे सावधानी बरतना बेहद जरूरी हो जाता है. ऐसा ही एक मामला हरिद्वार के मनसा देवी रोड पर देखने को मिला जहां एक विशाल अजगर के दिखाई देने से लोगों में हड़कंप मच गया. सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को पकड़कर वापस जंगल में छोड़ दिया. बताया जा रहा है कि इस अजगर की लंबाई 10 फीट से भी अधिक थी.

हरिद्वार की आबादी में घुसा 10 फीट लंबा अजगर
वन्य जीव रेस्क्यू टीम के कर्मियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए अजगर को सुरक्षित तरीके से पकड़ा और उसे जंगल में छोड़ा. अजगर दुकान के बीच में बने सामानों के अंदर घुस गया था जिससे उसे निकालने में टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग वहां इकट्ठा हो गए थे. हरिद्वार वन विभाग के रेंज अधिकारी शैलेंद्र नेगी ने बताया कि रविवार को मनसा देवी रोड पर अजगर के दिखाई देने की सूचना मिली थी. इसके बाद, वन विभाग की क्विक रिस्पांस टीम ने तुरंत पहुंचकर अजगर का सुरक्षित रेस्क्यू किया.

वन्य जीव रेस्क्यू टीम ने किया सफल रेस्क्यू
उन्होंने यह बताया कि उनकी टीम निरंतर वन्यजीवों को सुरक्षित करने के लिए काम करती हैं. आम जनता से भी उन्होंने ये अपील की कि यदि कोई वन्य जीव शहरी क्षेत्र में दिखाई देता है तो तुरंत वन विभाग को सूचना दें. उनकी टीम तुरंत मौके पर पहुंचकर उसे सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू करेगी और जंगल में छोड़ देगी. जिससे उस जीव को भी हानि न पहुंचे और वो भी सुरक्षित जंगल में पहुंचे.

FIRST PUBLISHED : August 27, 2024, 14:56 IST



Source link

x