दुनिया का सबसे गरीब परिवार, 2 रुपये सालाना आय में चलाता है खर्च! जानिए वायरल सर्टिफिकेट का सच


सागर: बुंदेलखंड के सागर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक परिवार की आमदनी मात्र 2 रुपये सालाना है. तहसीलदार के हस्ताक्षर से जारी हुआ यह आय प्रमाण पत्र अब वायरल हो चुका है और लोगों के बीच चर्चा का विषय है. लेटर सामने आने के बाद लोगों के मन में कई सवाल दौड़ रहे हैं कि आखिर यह परिवार दो रुपये में कैसे जीता है, खर्च कैसे चलाता है, कहां रहता है, कहां जाता है, क्या करता है?

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा ये आय प्रमाण पत्र लोगों को हैरान कर रहा है. वायरल फोटो के साथ कैप्शन दिया गया है कि… ये सज्जन दुनिया के सबसे गरीब आदमी हैं, क्योंकि उनकी आय मात्र दो रुपये है. ये आय प्रमाण पत्र बंडा तहसील के घोघरा गांव के बलराम चढ़ार का है. जनवरी 2024 में यह आय प्रमाण पत्र बनवाया गया था. लेकिन, आज अचानक सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

पड़ताल में पता चला सच
लोकल 18 ने जब इसकी हड़ताल की तो पता चला कि घोघरा गांव में तिज्जू चढ़ार का परिवार रहता है. तिज्जू के परिवार में दो बेटे एक बिटिया सहित पांच लोग हैं. आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से पूरा परिवार मजदूरी करता है. बलराम उनका सबसे छोटा बेटा है, जो कक्षा 12 में पढ़ता है. स्कॉलरशिप लेने के लिए बलराम ने यह आय प्रमाण पत्र बनवाया था, लेकिन जब स्कॉलरशिप नहीं आई तो उसने शिक्षकों से बात की. इसके बाद जब शिक्षकों ने देखा तो पता चला कि आय प्रमाण पत्र में आए गलत लिखी गई है.

किसी ने ध्यान ही नहीं दिया
बलराम ने बताया कि उसने सीएससी सेंटर से यह आय प्रमाण पत्र बनवाया था, जहां उसने 40,000 आय बताई थी. लेकिन, वहीं पर 2 रुपये लिख दिया गया. हैरान करने वाली बात ये कि न तो कर्मचारियों ने ध्यान दिया और न ही प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर कर उसे जारी करने वाले तहसीलदार ने ध्यान दिया.

रद्द हो चुका वो प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले तहसीलदार का ट्रांसफर दूसरे ब्लॉक में हो चुका है. जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा… जो ₹2 वाला आय प्रमाण पत्र है, वह निरस्त हो चुका है. 40,000 की आय वाला प्रमाण पत्र परिवार के पास है. वह नया प्रमाण पत्र लेकर कल मुझे मिलने के लिए भी आ रहे हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Local18, Mp viral news, Sagar news



Source link

x