दुनिया में पहली बार इंसान में ट्रांसप्लांट की गई सुअर की किडनी, अमेरिकी डॉक्टरों ने किया ये चमत्कार


किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिस पर पूरे शरीर की कार्यप्रणाली निर्भर करती है. बता दें कि बोस्टन में एक शख्स को सुअर की किडनी लगाई गई. डॉक्टरों ने आनुवंशिक रूप से संशोधित किडनी को ट्रांसप्लांट किया और इसमें सफलता हासिल की. बोस्टन के  मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के सर्जनों ने रिचर्ड स्लेमैन नाम के व्यक्ति की सर्जरी कर सुअर की किडनी लगाकर उनको जीवनदान दिया और वो इस तरह के किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले पहले व्यक्ति बन गए. मेडिकल एरिया में ये एक बड़ी सफलता है और उन लोगों के लिए वरदान है जो किडनी की समस्याओं से जूझ रहे हैं. 

62 साल के स्लेमैन कि किडनी खराब हो गई थी और वो डायलिसिस पर थे, सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करने के लिए चार घंटों तक का ऑपरेशन किया गया था. उनका ऑपरेशन मास जनरल में नेफ्रोलॉजी डिवीजन के एसोसिएट प्रमुख डॉ. विन्फ्रेड विलियम्स ने किया था. बता दें कि साल 1954 में इसी अस्पताल में दुनिया का पहला किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था. डॉक्टरों ने बताया है कि अब स्लेमैन की तबियत में सुधार है और उनको जल्दी डिस्चार्ज किया जा सकता है.

2018 में स्लेमैन को लगी थी इंसान की किडनी

Latest and Breaking News on NDTV

एक खबर के मुताबिक, स्लेमैन ने बताया था कि वो 11 सालों से अस्पताल के ट्रांसप्लांट कार्यक्रम में एक मरीज थे. कई सालों से डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर से बीमार रहने के बाद साल 2018 में उनको एक इंसानी किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी. लेकिन पांच साल बाद ही उसमें खराबी होने लगी थी. जिसके बाद साल 2023 से वो डायलिसिस पर थे. जिसके बाद उनको डॉक्टरों ने सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करने की सलाह दी. 



Source link

x