दुबई तक धूम मचा रहा छपरा का कलाकंद, 50 सालों से मार्केट में बना रखा है दबदबा, खाने के लिए पहुंचे यहां


छपरा : छपरा में कई ऐसी दुकान है जहां पर साफ सफाई के साथ-साथ काफी शुद्ध मिठाई तैयार की जाती हैं, जिसकी वजह से उस दुकान से मिठाई का बिक्री बंपर होती है. आज हम आपको ऐसे दुकान के संबंध में बताने जा रहे हैं. जो अपने शुद्धता को लेकर पिछले 50 वर्ष से भी अधिक समय से मार्केट में अपना दबदबा कायम रखा है. जहां का कलाकंद दुबई तक जाता है. भले ही दुकान छोटा है लेकिन मिठाई शुद्धता के मामले में बड़े-बड़े दुकान को पीछा छोड़ चुका है. यही वजह है कि जिले के कोने-कोने से लोग यहां कलाकंद खाने के लिए पहुंचते हैं.

हम बात कर रहे हैं जिले के गरखा प्रखंड अंतर्गत बसंत बाजार स्थित शम्भू मिष्ठान भंडार की, जहां का कलाकंद शुद्धता के मामले में काफी मशहूर है. यहां ग्रामीण क्षेत्र से गाय भैंस का दूध लाकर कोयले की आग पर दूध को जलाकर खोवा निकाला जाता है और उसमें इलायची किसमिस इत्यादि मेटेरियल डालकर काफी स्वादिष्ट कलाकंद तैयार किया जाता है. जहां से कलाकंद खरीद कर दुबई जाने वाले लोग अधिक मात्रा में ले जाते हैं.

दुकानदार बब्लू प्रसाद ने लोकल 18 से बताया कि 50 वर्ष से भी अधिक पुरानी यह दुकान है. उन्होंने बताया कि इस दुकान का शुभारंभ मेरे पिताजी शम्भू प्रसाद किए थे. अब मैं दुकान को संभाल रहा हूं. उन्होंने बताया कि पढ़ाई के बाद मेरा बेटा भी सहयोग करता है. उन्होंने बताया कि यहां पर काफी सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है. उसके बाद यहां शुद्ध गाय भैंस के दूध से कोयले की आग पर जलाकर खोआ तैयार किया जाता है. खोआ में इलायची किशमिश एवं अन्य चीज डालकर स्वादिष्ट कलाकंद हम लोग तैयार करते हैं. यही वजह है कि दूर-दूर से लोग यहां कलाकंद खाने के लिए आते हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ऑर्डर करके भी कलाकंद बनवाया जाता है. उन्होंने बताया कि यहां से कलाकंद लोग दुबई तक ले जाते हैं. उन्होंने बताया कि जो 50 वर्ष पहले शुद्ध कलाकंद मिलता था. वही कलाकंद आज भी मिलता है. जिसके वजह से लोग मेरे मिठाई पर काफी विश्वास करते हैं.

ग्राहक जयप्रकाश कुमार सिंह ने लोकल 18 से बताया कि जब हम काफी छोटे थे. तो पिताजी इसी दुकान से कलाकंद खरीद कर ले जाते थे. जो काफी अच्छा लगता था. लेकिन जब से मैं बड़ा हुआ तब से यही पर कलाकंद खाने के लिए आते हैं. उन्होंने बताया कि यहां सबसे पहले विशेष रूप से सफाई देखी जाती है और यहां का कलाकंद भी काफी शुद्ध मिलता है. जिसके वजह से 15 वर्ष से भी अधिक समय से मैं यहां का कलाकंद खा रहा हूं. उन्होंने बताया कि यह दुकान काफी पुराना है और अपने स्वादिष्ट मिठाई को लेकर मशहूर भी है.

FIRST PUBLISHED : September 25, 2024, 23:48 IST



Source link

x